बिहार में 42 हजार शिक्षकों के लिए Good News, इस तारीख से मिलेंगे नियुक्ति पत्र

Naveen Kumar, Last updated: Wed, 16th Feb 2022, 10:34 AM IST
  • बिहार में प्रारंभिक विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त 91 हजार पदों पर चयनित 42 हजार अभ्यर्थियों को 23 फरवरी से नियुक्ति पत्र वितरण किया जाएगा. राज्य सरकार की हरी झंडी के बाद शिक्षा विभाग ने इसे लेकर तैयारियां शुरू कर दी है.
फाइल फोटो

पटना. बिहार में शिक्षक पदों पर नियुक्ति की बाट जो रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है. 2019 में निकली 91 हजार शिक्षक भर्ती में चयनित करीब 42 हजार अभ्यर्थियों को 23 फरवरी से नियुक्ति पत्र सौंपा जाएगा. साथ ही, शिक्षकों को विद्यालय भी आवंटित हो जाएंगे. इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा कवायद शुरू कर दी गई है. 

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने मंगलवार को बताया कि नियुक्ति पत्र प्राप्त होने के बाद शिक्षक अपना योगदान देना शुरू कर सकते हैं. इसके साथ जिन शिक्षकों के प्रमाण पत्र सत्यापित हो चुके हैं, उनका वेतन भी आरंभ हो जाएगा. वहीं, जिनका सत्यापन नहीं हुआ है, उनका भुगतान प्रमाण पत्रों के सत्यापन के बाद किया जाएगा. ऐस अभ्यर्थियों का भुगतान 30 सितंबर तक पूर्ण करके वेतन शुरू किया जाएगा. 

UP Polytechnic JEECUP: यूपी पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

हिन्दुस्तार की खबर पर मुहर लगाते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षकों को सिर्फ टेट सीटेट सत्यता के आधार पर ही नियुक्ति पत्र देने का निर्णय लिया गया है. इसके लिए शिक्षक पात्रता और प्रशिक्षण डि​ग्री की जांच की अनिवार्यता में संशोधन किया गया है. गौरतलब है कि बिहार में प्रारंभिक विद्यालयों में कुल 91 हजार पद रिक्त थे, जिनको भरने के लिए तीन राउंड की काउंसलिंग की गई. कुल 42 हजार अभ्यर्थियों का अंतिम चयन किया गया है. इधर, 9 फरवरी 2022 को पटना हाई कोर्ट के आदेश के आलोक में शिक्षा विभाग ने राज्य के माध्यमिक उच्च मा​ध्यकिम हाईस्कूलों में 32 हजार पदों पर चल रही नियुक्ति को स्थगित कर दिया है. विभाग ने आगे की प्रक्रिया को रोकने का आदेश जारी किया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें