नेपाल की मूसलाधार बारिश से उफनाई गंडक नदी, बाढ़ का खतरा बढ़ा

Smart News Team, Last updated: Wed, 16th Jun 2021, 8:41 PM IST
  • नेपाल में हो रही मूसलाधार बारिश के कारण उत्तर बिहार की अधिकतर नदियां उफान पर हैं. सबसे अधिक गंडक का जलस्तर बढ़ गया है. बारिश इतनी तेजी से बढ़ रही है कि जलस्तर पौने 5 लाख तक जाने की उम्मीद जताई जा रही है. चंपारण जाने वालों को अब बंगरा घाट पुल से आना जाना होगा।
नेपाल की मूसलाधार बारिश से उफनाई गंडक नदी

 पटना. नेपाल में हो रही मूसलाधार बारिश के कारण उत्तर बिहार की अधिकतर नदियां उफान पर हैं. जिसके कारण सबसे अधिक गंडक का जलस्तर बढ़ गया है. लगातार हो रही बारिश को देख सतर्कता बढ़ा दी गई है. गंडक में 2 दिन में ही 99000 क्यूसेक से 412000 क्यूसेक तक जलस्तर पहुंच गया है. बारिश इतनी तेजी से बढ़ रही है कि जलस्तर पौने 5 लाख तक जाने की उम्मीद जताई जा रही है. जलस्तर में वृद्धि होता देख गांवों में रहने वाले लोगों की बेचैनी बढ़ने लगी है.

गंडक का उफान देखते हुए यातायात के रास्तों को बदल दिया गया है. चंपारण जाने वालों को अब बंगरा घाट पुल से आना जाना होगा. सरकार की तरफ से अलर्ट जारी कर दिया गया है. लोगों को सतर्क रहने के आदेश दिए जा रहे हैं. जल संसाधन के सचिव संजीव हंस और पथ निर्माण के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि जलस्तर वृद्धि को देखते हुए उससे निपटने के लिए सरकार के स्तर पर हर संभव कार्रवाई की गई है.

बिहार सरकार के मंत्री संतोष कुमार सुमन के घर लगी आग, कड़ी मशक्कत के बाद बुझी

बता दें कि गंडक का बहाव सुनिश्चित करने के लिए सत्तर घाट पुल के समीप 3 अस्थाई कटान किया गया है. तटबंधों के समीप बसे गांवों के लोगों में खलबली मच गई है. जलस्तर में वृद्धि होता देख खड्डा रेताक्षेत्र के गांवों में रहने वाले लोगों की बेचैनी बढ़ने लगी है तो वहीं निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. ऐसे ही एपी तटबंध के नोनियापट्टी पर गंडक का दबाव बढ़ने के बाद लोग सुरक्षित स्थानों की ओर पलायन करने की तैयारी में जुट गए है.

HDFC बैंक लूट मामले में SIT को मिली सफलता, मां–बेटे के पास मिला बक्सा भर पैसा

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें