पटना: 4000 किसानों के लिए अच्छी खबर, दो साल बाद अब मिलेगा अनुदान

Naveen Kumar, Last updated: Fri, 18th Feb 2022, 9:59 AM IST
  • जिले के 4 हजार किसानों को अब अनुदान की राशि मुहैया कराई जाएगी. इसके लिए ​कृषि विभाग की ओर से अधिकारियों को ​सख्त निर्देश दिए गए हैं. दो साल से किसान अनुदान की राशि के लिए भटक रहे थे.
फाइल फोटो

पटना. कृषि विभाग की फटकार के बाद अब किसानों को दो साल बाद अनुदान की राशि देने का काम शुरू हुआ है. जिले के 4 हजार किसान पिछले 2 साल से अनुदान की राशि के लिए दर दर भटक रहे थे. जबकि, जिला कृषि कार्यालय की ट्रेजरी में 90 लाख रुपये अक्टूबर में ही आ गये थे. इसके बाद किसान कृषि ​कार्यालय से लेकर जिला कलेक्टर दफ्तर तक चक्कर लगाते लगाते थक गए, लेकिन उनकी फरियाद पर कोई सुनवाई नहीं हुई. बता दें कि 2019—20 में बिहटा, बिक्रम, बख्तियारपुर, नौबतपुर, फतुहा, मसौढ़ी समेत 10 प्रखंडों के किसानों को अब तक अनुदान की राशि नहीं मिली थी.

नौबतपुर के किसान प्रमोद कुमार के अलावा 9 किसानों को दो ​किलो धान के बीज के साथ किट दी गई. जिसका अनुदान 3280 रुपये मिलना था. लेकिन अब तक नहीं मिला. इसी तरह बख्तियारपुर के 100 से अधिक किसानों को भी अनुदान की राशि नहीं मिली. लेकिन, लगातार फिर रही शिकायतों के बाद अब कृषि विभाग इसे लेकर हरकत में आ गया है और अधिकारियों को किसानों को अनुदान राशि जल्द से जल्द उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं. 

मोदी सरकार की नए साल में बिहार के 83 लाख किसानों को बड़ी सौगात, देने जा रहे 16 सौ 70 करोड़ रुपये

जिला कृषि पदाधिकारी विभू विद्यार्थी ने बताया कि 15 दिनों में किसानों को धान के बीज के लिए अनुदान राशि जारी कर दी जाए. गौरतलब है कि जिले के 4 हजार किसानों को अब तक अनुदान राशि वितरण नहीं की गई है. दो साल का समय बीत चुका है. किसानों ने कृषि कार्यालय से लेकर ​डीएम तक भी अपनी शिकायतें रखी, लेकिन कुछ सुनवाई नहीं हुई. हालांकि, अब कृषि विभाग के आदेश के बाद अनुदान राशि को लेकर कवायद शुरू कर दी गई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें