बिहार के सरकारी स्कूलों में तीन महीने का अनाज फ्री, जानें किसको मिलेगा फायदा

Smart News Team, Last updated: Mon, 21st Jun 2021, 10:37 PM IST
  • 21 जून से बिहार के सभी सरकारी स्कूलों में अनाज पहुंचाने का काम शुरू हुआ गया है. अब अभिभावक तीन महीने का अनाज एक बार में ले पाएंगे. बता दें कि कोरोना के कारण बंद स्कूलों की वजह से मिड डे मील योजना भी बंद हो हुई थी जिसके कारण गोदाम में काफी मात्रा में अनाज एकत्रित हो गया था.
बिहार के सरकारी स्कूलों में तीन महीने का अनाज फ्री

पटना। बिहार में लगातार कम हो रहे कोरोना केस के चलते ज्यादातर पाबंदियों को हटा दिया गया है. जिसके चलते अब सरकारी स्कूल भी खुल सकते हैं हालांकि स्कूलों में पढ़ाई अभी शुरू नहीं हुई है. स्कूलों को केवल प्रशासनिक कार्यों के लिए खोला जायेगा. ऐसे में राज्य सरकार ने यह फैसला लिया है कि बिहार में स्कूलों को खोलने के साथ साथ मिड डे मील बांटने की योजना भी शुरू की जाए. बता दें कि सोमवार से स्कूलों में राशन आना शुरू हो गया है. अब अभिभावक तीन महीने का अनाज एक बार में ही ले पाएंगे.

बता दें कि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने इस विषय पर चिंता जताते हुए शिक्षा पदाधिकारी और मिड डे मील योजना के डीपीओ को पत्र भी भेजा है. जिसमें उन्होंने कहा कि कई जिलों के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने बताया है कि सीएफसी के गोदाम में मिड डे मील योजना का अनाज व अन्य खाद्यान्न काफी समय से मौजूद है. अनाज का उठाव नहीं होने के चलते दूसरी योजनाओं का खाद्यान्न रखने में समस्या हो रही है. राज्य खाद्य निगम के प्रबंधक की ओर से लगातार अनाज उठाव का अनुरोध किया जा रहा है.

मोबाइल पर लूडो खेलने को लेकर बड़ा विवाद, युवक की गर्दन पर धारदार हथियार से वार

पटना में चोरों का आतंक, बंद पड़े 3 फ्लैटों से उड़ाया लाखों का माल

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के चलते स्कूलों को बंद कर दिया गया था जिससे मिड डे मील की योजना भी बंद हो गई थी. काफी समय से अनाज न बटने के कारण गोदामों में काफी मात्रा में अनाज एकत्रित हो गया है जिसके चलते बाकी खाद्यानों की जगह भी घिर गई है. बारिश के मौसम के चलते अनाज खराब होने की भी संभावनाएं हैं. जिसके कारण ही सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया कि 21 जून से सभी सरकारी स्कूलों के प्रधानाध्यापक अभिभावकों तक अनाज वितरण का काम कराना सुनिश्चित करेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें