Patna HC Recruitment: पटना हाईकोर्ट में डिस्ट्रिक्ट जज के पद पर बंपर वैकेंसी, ये है सैलरी

Swati Gautam, Last updated: Sat, 11th Dec 2021, 6:08 PM IST
  • पटना हाईकोर्ट में डिस्ट्रिक्ट जज के पदों पर पूरी 18 वैकेंसी निकली हैं. इच्छुक व योग्य उम्मीदवार 22 दिसंबर से लेकर 22 जनवरी 2022 तक पटना हाईकोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट patnahighcourt.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. इन पदों पर पे स्केल 51,550 रुपए से लेकर 63,070 रुपए प्रति माह तक होगा.
पटना हाईकोर्ट में डिस्ट्रिक्ट जज के पद पर बंपर वैकेंसी, ये है सैलरी. file photo

पटना. अगर आप भी डिस्ट्रिक्ट जज के पद के लिए वैकेंसी का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है. बता दें कि पटना हाईकोर्ट में डिस्ट्रिक्ट जज के पदों पर पूरी 18 वैकेंसी निकली हैं. इन पदों के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन देना होगा. इच्छुक व योग्य उम्मीदवार पटना हाईकोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट patnahighcourt.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. याद रहे कि पटना हाईकोर्ट में डिस्ट्रिक्ट जज के पदों को भरने के लिए आवेदन फॉर्म का लिंक 22 दिसंबर 2021 से एक्टिवेट होगा.

इतनी मिलेगी सैलरी

पटना हाईकोर्ट ने डिस्ट्रिक्ट जज के पद की वैकेंसी के लिए patnahighcourt.gov.in पर नोटिफिकेशन जारी किया है. कैंडिडेट्स वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं. आवेदन की आखिरी तारीख 20 जनवरी 2022 है. अगर सैलरी की बात करें तो इन पदों पर पे स्केल 51,550 रुपए प्रति माह से लेकर 63,070 रुपए प्रति माह तक होगा. साथ ही अन्य भत्तों का भी लाभ चयनित कैंडीडेट्स को मिलेगा. इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 35 साल से 50 साल रखी गई है. उम्र की गणना 1 जनवरी 2021 से की जायेगी.

बिहार शिक्षा विभाग कर्मियों के लिए बुरी खबर, वेतन निर्धारण में गड़बड़ी से घटेगी सैलेरी

इतनी होगा आवेदन शुल्क

पटना हाईकोर्ट ने डिस्ट्रिक्ट जज के पद पर आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता रखी गई है. उम्मीदवार के पास वकालत का 7 साल का अनुभव होना अनिवार्य है. आवेदक को एक घोषणा पत्र भी देना होगा जिसमें ये जानकारी देनी होगी कि वह बीते 3 सालों में हर साल कम से कम 24 केस में अपीयर हुआ है. योग्य उम्मीदवार ऊपर दिए गए लिंक पर आवेदन कर सकेंगे जिसके लिए सामान्य और ओबीसी वर्ग को एक हजार रुपए शुल्क देना होगा और एससी, एसटी वर्ग का आवेदन शुल्क 500 रुपए है.

ऐसी होगी परीक्षा

पटना हाईकोर्ट ने डिस्ट्रिक्ट जज के पद पर आवेदन करने के बाद पटना हाईकोर्ट द्वारा 2 चरणों में परीक्षा आयोजित की जायेंगी. पहले केंडोडेट्स लिखित परीक्षा देंगे और दूसरे चरण में वायवा होगा. जानकारी अनुसार लिखित परीक्षा में प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे जिसमें 300 अंक के लॉ, जनरल नॉलेज, इंग्लिश और कंप्यूटर आदि से रिलेटेड सवाल पूछे जायेंगे. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी. हर सवाल 3 अंक का होगा और हर गलत जवाब के लिए एक अंक काट लिया जाएगा. पूरी परीक्षा में कुल 100 सवाल पूछे जाएंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें