बिहार में छाया रहेगा घना कोहरा, इन इलाकों में शीतलहर का अलर्ट जारी

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Sun, 6th Feb 2022, 11:39 PM IST
  • मौसम विभाग  के अनुसार पूरे बिहार में घने कोहरे के बने रहने की संभावना है. वहीं पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि उत्तर बिहार में सोमवार को कोल्ड डे यानी पूरा दिन शीत जैसी परिस्थितियां बने रहने का अनुमान है. हालांकि इन जगहों पर भी तापमान में विशेष बदलाव के आसार नहीं हैं.
बिहार में छाया रहेगा घना कोहरा

पटना. बिहार के कई जिलों में आगामी कई दिनों तक घने कोहरे छाए रहने और कुछ इलाकों में शीतलहर के चलते भारी ठंड बने रहने का अनुमान है. वहीं पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि उत्तर बिहार में सोमवार को कोल्ड डे यानी पूरा दिन शीत जैसी परिस्थितियां बने रहने का अनुमान है. हालांकि इन जगहों पर भी तापमान में विशेष बदलाव के आसार नहीं हैं. 

सूबे के तामपान में भारी गिरावट बीते दिनों हुई बारिश के कारण दर्ज की गई है. इसी के चलते एक बार फिर राज्य में ठंड ने दस्तक दी है. पिछले 24 घंटे में उत्तर पश्चिमी हवाओं के प्रभाव से राज्य के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान का पारा लुढ़का है. बताया जा रहा है कि सूबे के औरंगाबाद जिले में देहरादून और जम्मू जैसी ठंड पड़ रही. दरअसल, यहां के न्यूनतम तापमान में 4.2 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की गई है. ऐसे में रविवार के दिन शीत जैसी स्थिती बनी रही.

Bihar Corona New Guidelines: खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, सरकारी दफ्तर, शादी में गेस्ट लिमिट भी बढ़ी

रविवार को समूचे राज्य भर में न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई. जानकारी के मुताबिक, औरंगाबाद जिले में 4.2 डिग्री न्यूनतम पारा गिरने से सबसे ज्यादा ठंड बनी रही. पूसा में 3.5 डिग्री सेल्सियस, पटना में 2.2 डिग्री, नालंदा में 3.7 डिग्री, गया में 3.8 डिग्री, नालंदा में चार डिग्री, पश्चिमी चंपारण में 3.6 डिग्री, पूर्वी चंपारण में तीन डिग्री, मुजफ्फरपुर में 2.7 डिग्री, सीतामढ़ी में 1.7 डिग्री, सुपौल में दो डिग्री, पूर्णिया में 2.2 डिग्री, अररिया में 2.9 डिग्री, फारबिसगज में 3.2 डिग्री, बांका में 3.9 डिग्री, मुजफ्फरपुर में 2.7 डिग्री, नवादा में चार डिग्री, सबौर में तीन डिग्री, शेखपुरा में 1.4 डिग्री सेल्सियस तामपान में गिरावट दर्ज की गई. वहीं भागलपुर में 1.7 डिग्री सेल्सियस नीचे पारा लुढ़का है.

रविवार को दिन में धूप निकलने की वजह से राजधानी पटना समेत ज्यादातर जगहों पर अधिकतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़त दर्ज की गई. पटना में इस बढ़ोतरी के साथ अधिकतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. वहीं गया जिले में 0.6 डिग्री के साथ 20.7 डिग्री, मुजफ्फरपुर में 0.6 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 17.6 डिग्री, पूसा में 1.4 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 19.4 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. हालांकि भागलपुर में शनिवार की तरह रविवार को भी अधिकतम तापमान 20.1 डिग्री सेल्सियस पर बनी रही. जानकारी के अनुसार रविवार को दिन में सबसे ठंडा मुजफ्फरपुर जिले में बरकरार रहा. इस बीच तापमान में हो रहे उतार-चढ़ाव में अगले दो दिनों तक बदलाव की संभावना नहीं है. मतलब रविवार जैसा मौसम आने वाले दो दिनों तक बने रहने का अनुमान है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें