बिहार के पालीटेक्निक में हिंदी भाषा में भी होगी पढ़ाई, कॉलेजों को निर्देश जारी

Pratima Singh, Last updated: Thu, 10th Mar 2022, 7:48 AM IST
  • बिहार में पालिटेक्निक कॉलेजों में अब से हिंदी पाठ्यक्रम को भी शामिल कर दिया जाएगा. बिहार के इन विद्यालयों में अग्रेजी के साथ साथ हिंदी भाषा में भी पठन-पाठन होगा. साथ ही छात्रों को हिंदी में उत्तर देने का भी विकल्प दिया जाएगा, जिसके लिए उन्हें प्रोत्साहन भी मिलेगा. इन्हें सुनिश्चित करने के लिए सभी कॉलेजों को निर्देश दे दिए गए हैं.
बिहार के पालीटेक्निक में हिंदी भाषा में भी होगी पढ़ाई

पटना : जिले में पालिटेक्निक कॉलेजों में अब से हिंदी पाठ्यक्रम को भी शामिल कर दिया जाएगा. बिहार के इन विद्यालयों में अग्रेजी के साथ साथ हिंदी भाषा में भी पठन-पाठन होगा. साथ ही छात्रों को हिंदी में उत्तर देने का भी विकल्प दिया जाएगा, जिसके लिए उन्हें प्रोत्साहन भी मिलेगा. इन्हें सुनिश्चित करने के लिए सभी कॉलेजों को निर्देश दे दिए गए हैं.

इस विषय पर पॉलिटेक्निक विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह का कहना है कि प्राचार्यों को लिखे पत्र में आदेश दिए गए हैंम कि बिहार के सात निश्चय भाग -2 के अनुसार, यह निर्णय लिया गया है. इसमें तकनीकी शिक्षा को हिंदी में भी उपलब्ध कराने की बात कही गई है. सचिव ने कहा कि पालिटेक्निक कॉलेजों के प्रिंसिपल्स के लिए निर्देश जारी किए हैं कि सभी संस्थानों में साल 2023-23 से टेक्निकल एजुकेशन को सरल बनाने के लिए छात्रों की पढ़ाई हिंदी में भी की जाए.

UP Election Results 2022: वाराणसी और मेरठ में विशेष पर्यवेक्षक तैनात, पटना व दिल्ली से भेजे गए अधिकारी

उन्होंने आगे कहा कि तकनीकी शिक्षा को आसान बनाने के लिए हिंदी भाषा में पठन-पाठन शुरू होने के साथ-साथ एग्जाम पेपर भी हिंदी में ही पूछे जाएंगे. बिहार राज्य प्रावैधिकी पर्षद इन प्रश्न-पत्रों को हिंदी में तैयार करके परीक्षा देने वाले छात्रो को पेपर मुहैया करवाएगा, जिसकी वजह से परीक्षार्थी हिंदी में भी उत्तर दे सकेंगे. उन्होंने कहा कि इन सब के साथ ही कॉलेज हिंदी भाषा में लिखी तकनीकी शिक्षा की बुक्स को भी खरीदेगा, जिन्हे लाइब्रेरी में रखा जाएगा.

वहीं, विज्ञान और प्रावैधिकी डिपार्टमेंट का कहना है कि अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के स्तर से डिप्लोमा स्तरीय पुस्तकों का प्रकाशन हिंदी में किए जाने की सूचना मिल गई है. इसलिए परिषद से संपर्क कर हिंदी की किताबों की प्राथमिकता के आधार पर खरीदा जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें