पटना की सड़कों पर स्पीड में गाड़ी दौड़ाने वाले सावधान! इस खास डिवाइस से पुलिस करेगी चालान

Smart News Team, Last updated: Sat, 7th Aug 2021, 3:28 PM IST
  • पटना ट्रैफिक पुलिस तेज रडार गाड़ियों पर नजर रखने के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्पीड लिमिट डिवाइस का उपयोग कर्म जा रही है. जिससे ओवर स्पीड में पकड़े गए वाहनों का चालान काटने के साथ उनका परमिट भी रद्द किया जाएगा.
पटना की सड़कों पर स्पीड में गाड़ी दौड़ाने वाले सावधान! इस खास डिवाइस से पुलिस करेगी चालान (प्रतीकात्मक फोटो)

पटना. पटना की सड़कों पर तेज गति में रफ्तार भरने वाले वाहन चालक अब सावधान हो जाए, नहीं तो ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काटने के साथ ही लाइसेंस भी रद्द कर सकती है. पटना ट्रैफिक पुलिस ने तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने वालों के ऊपर नजर रखने के लिए नई डिवाइस का उपयोग करने जा रही है. जिसका नाम है इलेक्ट्रॉनिक स्पीड लिमिट डिवाइस. जिसके उपयोग से ट्रैफिक पुलिस आसानी से वहां के स्पीड जांच सकेंगे. साथ ही ओवर स्पीड पर गाड़ी चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी कर पाएंगे. 

मिली जानकारी के अनुसार पटना ट्रैफिक पुलिस व्यवसायिक वाहनों के चालकों के काम की अवधि भी तय करने की तैयारी में लगी है. जिसके लिए ट्रैफिक विभाग लंबी दूरी तय कर के वाले गाड़ियों में दो चालक का नियम जारी करने जा रही है. क्योंकि लंबी दूरी की गाड़ियों में ऐसा अक्सर होता है कि ड्राइवर गाड़ी चलाते चलाते थक जाते है और उन्हें हल्की झपकी आ जाती है. जिससे सड़क दुर्घटना हो जाती है. जिसे देखते हुए अब गाड़ियों में दो चालक रखने का निर्देश जारी किया जाएगा. जो बारी बारी वाहन चलाएंगे.

जातिगत जनगणना के मुद्दे पर RJD का धरना प्रदर्शन जारी, पैदल मार्च के बाद सड़क पर बैठे

इसके साथ ही ट्रैफिक पुलिस तेज रफ्तार गाड़ियों पर लगाम लगाने के लिए अन्य नए नियम भी लागू करने की तैयारी में है. जिससे आएदिन शहर और हाईवे पर हो रही सड़क हादसों को कम किया जा सके. साथ ही ट्रैफिक पुलिस द्वारा उपयोग में लाए जाने वाले नई डिवाइस के इस्तेमाल से सड़क हादसों को रोकने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें