Bihar weather forecast: बारिश-ओले के बाद कड़ाके की ठंड, किसानों की मुश्किलें बढीं

Swati Gautam, Last updated: Fri, 4th Feb 2022, 10:45 PM IST
  • बिहार के पटना समेत कई जिलों में कल शुक्रवार रात से लगातार बारिश हो रही हैं कई जगह ओलावृष्टि भी हुई है. हवा 20 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है. शहर में बारिश-ओले गिरने के बाद किसानों की  भी मुश्किलें बढ़ गई हैं. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि कल 5 फरवरी को कई जिलों में बारिश और ओले भी गिरेंगे.
Bihar weather forecast (file photo)

पटना. बिहार में मौसम करवट लेने लगा है. पिछले 24 घंटे से लगातार सूबे में मूसलाधार बारिश हो रही हैं जिसके बाद पूरे राज्य में ठिठुरती ठंड बढ़ गई है. कल बुधवार रात से लेकर शुक्रवार तक इतनी बारिश हुई कि पटना सहित कई जगहों पर पिछले कई सालों का बारिश का रिकॉर्ड टूट गया. मोतिहारी समेत कई जिलों में ओलावृष्टि भी हुई जिससे किसानों की मुश्किलें भी बढ़ गईं. मौसम की इस करवट के बाद से हवा 20 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है की कल यानी 5 दिसंबर को भी बिहार के कई राज्यों में बिजली की चमक और बादलों की गरज के साथ बारिश होगी. तापमान में गिरावट आएगी. अगले 48 घंटे में न्यूनतम पारा 2 से 4 डिग्री की बढ़ोतरी होगी.

इन जिलों में 5 फरवरी को पड़ेंगे ओले

मौसम पूर्वानुमान में कहा गया है कि 5 फरवरी को किशनगंज, कटिहार, अररिया और पूर्णिया में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है जबकि अगले 24 घंटे में मुजफ्फरपुर, खगड़िया, बेगूसराय और समस्तीपुर में ओला गिरने की भी आशंका जताई जा रही है. मौसम में हुए बदलाव की वजह से पटना समेत पूरे बिहार का न्यूनतम तापमान 2 से 6 डिग्री तक बढ़ गया है. पटना का न्यूनतम पारा 1.8 डिग्री बढ़कर 14 डिग्री दर्ज किया गया. गया का न्यूनतम पारा 4.4 डिग्री बढ़ गया और 14.9 डिग्री रहा. पटना समेत पूरे बिहार में धूप नहीं निकलने, बारिश, ओलावृष्टि होने और सर्द हवा के चलने की वजह से अधिकतम पारा गिर गया. पटना का अधिकतम पारा 18.4 डिग्री रहा, जो गुरुवार से करीब 6 डिग्री कम है. 

बिहार म्यूजियम की गैलरी A को तैयार करने जर्मनी से आए कारीगर, दर्शकों के लिए जल्द खुलेगी

कहां हुई कितनी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, लागतार बारिश के चलते शुक्रवार को पूरे बिहार में 23.3 एमएम बारिश हुई. बिहार के बगहा में सबसे अधिक 51.6 एमएम बारिश दर्ज की गई. वहीं, बिहार में फारबिसगंज में सबसे ज्यादा ठंड दर्ज की गई है. इनके अलावा बांका के चांदन में 50.2, पश्चिमी चंपारण के त्रिवेणी में 38.2, भागलपुर में 37.1, रोहतास के दिनारा में 36.4, खगड़िया के बलतारा में 36.4, पटना में 36.2, कटिहार के बरारी में 36, पश्चिमी चंपारण के रामनगर में 35.2, इसी जिले के गौनाहा में 35.2, चनपटिया में 32.6, पूर्वी चंपारण के महेदी में 28.6, भागलपुर के बिहपुर में 28.4, पूर्वी चंपारण के चकिया में 26.5 एमएम बारिश हुई.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें