पटना

दुखद: 15 साल पहले अमेरिका से पटना जू आई मादा जिराफ सृष्टि की टीबी से मौत

Smart News Team, Last updated: 18/07/2020 02:55 PM IST
  • पटना चिड़ियाघर की 15 साल से शोभा बनी हुई मादा जिराफ सुष्टि की टीबी की बीमारी से मौत हो गई।
पटना जू में मादा जिराफ की मौत

पटना चिड़ियाघर की 15 साल से शोभा बढ़ा रही मादा जिराफ सृष्टि की टीबी की बीमारी से मौत हो गई। सृष्टि ने जू में चार बच्चों को जन्म दिया था। सृष्टि के जाने के बाद जू में अब जिराफों की संख्या 5 रह गई है। मूल रूप से सृष्टि अमेरिका से है जिसे 15 साल पहले बिहार की राजधानी पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान में लाया गया था। सृष्टि की मौत से जू के लोग काफी आहत हैं। सभी लोगों ने दो मिनट का मौन रखकर सृष्टि को श्रद्धांजलि भी अर्पित की।

बिहार पशु चिकित्सा महाविद्यालय के पैथोलॉजी एवं माइक्रोबायोलॉजी विभाग के डॉक्टरों की टीम ने सृष्टि के शव का पोस्टमाटर्म किया। इस दौरान सृष्टि के लंग्स, लीवर, किडनी, हार्ट के टिशू एकत्र कर जांच की गई। सृष्टि की मौत माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरक्लोसिस (टीबी) जीवाणु की वजह से बताई गई है।

अब नए डिजाइन की सस्ती ईंट से पूरा होगा घर बनाने का सपना, साइज भी पहले से छोटा

जू प्रशासन के मुताबिक, सृष्टि पिछले 15 दिनों से बीमार थी। खाना-पीना भी छोड़ चुकी थी। इलाज के लिए डॉक्टरों की एक स्पेशल टीम गठित की गई लेकिन सृष्टि की जान नहीं बच पाई।

पटना: लॉकडाउन का उल्लंघन? ना बाबा ना..मास्क नहीं पहनने पर 1400 लोगों पर जुर्माना

 सृष्टि को 12 जुलाई 2006 को वन्य-प्राणी अदला बदली योजना के तहत अमेरिका के सेंट डियागो जू से लाया गया था। उस समय उसकी उम्र एक साल थी। अब यह 15 साल तीन महीने की हो गई थी।

अन्य खबरें