बिहारवासियों को जल्द मिलेगी इलेक्ट्रिक बस की सर्विस, 21 में से 8 बसें पहुंची पटना

Smart News Team, Last updated: 23/02/2021 01:27 PM IST
  • बिहार में जल्द ही इलेक्ट्रिक बसों की सर्विस शुरू होने वाली है. जिसके लिए 8 बसें बिहार के फुलवारीशरीफ पहुंच चुकी है. ये बसे पटना, बिहारशरीफ और मुजफ्फरपुर में परिचालित होंगी. इन बसों की मार्च के पहले हफ्ते में शुरू होने की उम्मीद है.
बिहारवासियों को जल्द मिलेगी इलेक्ट्रिक बस की सर्विस, 21 में से 8 बसें पहुंची पटना

पटना. बिहार में जल्द ही इलेक्ट्रिक बसों की सुविधा यात्रियों को मिलने वाली है. इन बसों का परिचालन पटना समेत मुजफ्फरपुर और बिहारशरीफ में होगा. जिसके लिए 21 बसों में से 8 बस पटना के फुलवारीशरीफ पहुंच गयी है. इसके साथ ही इन बसों का रजिस्ट्रेशन और परमिट की प्रक्रिया में पूरी हो गयी है. इन बसों की खरीदारी बिहार राज्य पथ परिवहन निगम कर रहा है. मार्च के पहले सप्ताह में इन बसों के शुरू होने की उम्मीद है. बिहार में इलेक्ट्रिक बसों के बाद सीएनजी बसों के परिचालन की भी तैयारी हो रही है. ये बसे हाजीपुर से पटना के बीच चलेंगी.

इलेक्ट्रिक बसों की खासियत यह होगी कि ये बसें सिर्फ एक घंटे में रिचार्ज हो जाएंगी और बिना रुके 250 किमी. तक चलेंगी. इसके अलावा अन्य बसों की तुलना में इसका किराया भी कम होगा. इन बसों को रिचार्ज करने के लिए फुलवारीशरीफ में आधा एकड़ जमीन पर प्लेटफॉर्म तैयार किया जा रहा है. जहां 8 बसों को एक साथ चार्ज किया जा सकेगा. इन बसों को पटना से राजगीर होते हुए बिहारशरीफ और पटना से हाजीपुर होते हुए मुजफ्फरपुर तक चलाया जाएगा. जहां पटना में 21 इलेक्ट्रिक बसे चलेंगी. इसके अलावा मुजफ्फरपुर में 2 और बिहारशरीफ में भी 2 बसों का संचालन होगा. इस इलेक्ट्रिक बस प्रोजेक्ट के सफल होने पर अन्य जिले में भी इसमें शामिल किए जाएंगे.

प्यार में मिला धोखा मिला तो बन गया बेवफा चाय वाला, सिंगल लोगों को मिलती है छूट

ये इलेक्ट्रिक बसें डीजल बसों से ज्यादा आरामदायक होंगी. जिसमें पैसेंजर के लिए 25 सीट होगी. इन बसों में वातानुकूलित, जीपीएस सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा, ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन, आईटीएस डिसप्ले, वैरियेबल मैसेज डिसप्ले, आपातकालीन बटन, इमरजेंसी हैमर, हाइड्रोलिक पावर स्टीयरिंग जैसी कई सुविधाएं उपलब्ध होंगी. इसके साथ ही दिव्यांगों के लिए हाइड्रोलिक रैंप की भी सुविधा दी जाएगी. इसके अलावा इन बसों का लुक भी लग्जरी बसों जैसा होगा.

पटना में एक साथ 26 थानेदारों के तबादले, SSP ने जारी किए आदेश, देखें पूरी लिस्ट

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें