बिहार सरकार करेगी 8 हजार टीचरों की भर्ती, इतनी मिलेगी सैलरी, पढ़िए फुल डिटेल

Smart News Team, Last updated: Mon, 4th Oct 2021, 7:13 PM IST
  • बिहार सरकार जल्द ही 8 हजार से ज्यादा पदों पर पीटी टीचर्स की भर्ती करने जा रही है. नीतीश सरकार ने अक्टूबर महीने में प्राइमरी स्कूलों में 8386 शिक्षकों की भर्ती की स्वीकृति दी थी लेकिन कुछ कारणों के चलते इसे जनवरी तक निकाला जा सकता है.
(प्रतीकात्मक फोटो)

पटना. बिहार के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य अनुदेशक के पदों पर वैंकेसी आने का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. नीतीश सरकार वैकेंसी 2022 की शुरुआत में निकाल सकती है. बिहार में शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य अनुदेशक(पीटी टीचर्स) के 8386 पदों पर वैंकेसी आएगी. बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने अक्टूबर माह में राजकीयकृत प्रारंभिक विद्यालयों में 8386 शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य अनुदेशकों के पदों को स्वीकृति दी थी. लेकिन वैधानिक कारणों की वजह से वैकेंसी को कुछ समय तक के लिए टाल दिया गया है. माना जा रहा है कि दिसंबर तक बिहार सरकार किसी नई वैकेंसी को निकालने का विचार नहीं कर रही है.

मंत्रिमंडल ने प्रारंभिक विद्यालयों में तत्काल एक-एक शारीरिक शिक्षा अनुदेशक बहाल करने पर अपनी सहमति दी थी. यह बहाली कॉन्ट्रेक्ट के आधार पर होगी. शारीरिक शिक्षा अनुदेशकों को 8000 रुपए हर महीने वेतन दिया जाएगा. हालांकि 200 रुपए की सालाना इसमें वृद्धि होगी. जानकार बताते हैं कि शिक्षा विभाग लम्बे समय से लंबित चल रही इस बहाली को यथाशीघ्र करने का मन बना चुका था और अभ्यर्थियों की ओर से अलग-अलग फोरम पर उठायी जा रही मांग के मद्देनजर पद सृजन की स्वीकृति कैबिनेट से कराई गई है.

बिहार में मंत्रिपरिषद की सहमति के बाद जल्द लागू होगी नई टेक्सटाइल नीति, प्रारूप तैयार

केन्द्र सरकार ने बिहार समेत तमाम राज्यों को सभी मध्य विद्यालयों में आरटीई एक्ट के तहत एक-एक फिजिकल इंस्ट्रक्टर बहाल करने का निर्देश दिया था. बिहार राज्य में तकरीबन 29 हजार मिडिल स्कूल हैं. साल 2018 में 16 दिसम्बर को इस पद पर बहाली के लिए परीक्षा ली गई थी. यह परीक्षा विभाग के निर्देश पर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने ली थी. आंकड़े बताते हैं कि 29 हजार पद के लिए कुल 8039 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. जिसमें करीब 3500 सफल घोषित हुए. लेकिन उसके बाद से सफल अभ्यर्थी अपनी नियुक्ति के इंतजार में हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें