बिहार पुलिस भर्ती प्रक्रिया शुरू, CSBC ने निकाली 8415 वैकेंसी, जानें डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Fri, 13th Nov 2020, 9:20 PM IST
  • केंद्रीय चयन पर्षद (CSBS)  की सिपाही भर्ती के लिए 12 वीं पास युवा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए csbc.bih.nic.in पर जाना होगा. इसमें बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस, विशेषीकृत इंडिया रिजर्व वाहिनी, बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी के खाली पदों को भरा जाएगा.
बिहार पुलिस में सिपाही भर्ती के लिए केंद्रीय चयन पर्षद भर्तियों की तरफ से आवेदन की प्रकिया शुरु. (प्रतीकात्मक फोटो)

पटना.बिहार पुलिस में सिपाही भर्ती के लिए केंद्रीय चयन पर्षद भर्तियों की तरफ से 8415 पदों के लिए आवेदन की प्रकिया शुरु. इस भर्ती के लिए 12 वीं पास युवा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए csbc.bih.nic.in पर जाना होगा. इसमें बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस, विशेषीकृत इंडिया रिजर्व वाहिनी, बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी के खाली पदों को भरा जाएगा. 

शैक्षणिक योग्यता में किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य है. ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 14 दिसंबर 2020 है. आयु की गणना 1 अगस्त 2020 से की जाएगी. इसमें आयु सीमा की अलग-अलग वर्ग के लिए है.

-सामान्य वर्ग के पुरुषों एवं महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 25 वर्ष होनी आवश्यक है.
-वहीं पिछड़ा वर्ग कोटि एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग कोटि के पुरूषों के लिए 2 वर्ष की छूट है इसमें न्यूनतम उम्र 18  वर्ष और अधिकतम उम्र 27 वर्ष वहीं महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 28 वर्ष रखी गई है.

-अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जन-जाति कोटि के पुरूषों और महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 30 वर्ष की सीमा तय की गई है. इसके अलावा  सभी कोटि/आरक्षण कोटि के गृह रक्षकों को निर्धारित/विहित अधिकतम उम्र सीमा में पांच वर्षों की छूट दी जाएगी. 

नीतीश कैबिनेट मीटिंग में विधानसभा भंग करने की सिफारिश, राज्यपाल को देंगे सूचना

-परीक्षा दो चरणों में ली जाएगी पहली चरण लिखित परीक्षा होगी और दूसरे चरण में शारीरिक जैसे दौड़ और गोला फेंक आदि होगा जिसके आधार पर मैरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. आवेदन पत्र जमा करने की प्रारंभिक तिथि 13 नवंबर और आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें