पंचायत चुनाव से पहले बिहार पुलिस के सिपाही बनेंगे ASI, डीजीपी ने दिया प्रमोशन का आदेश

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Sat, 18th Sep 2021, 6:34 PM IST
  • बिहार पंचायत चुनाव 2021 से पहले बिहार पुलिस के सिपाहियों की प्रोन्नति का आदेश डीजीपी एसके सिंघल ने दिया. यह आदेश पुलिस पदाधिकारियों की कमी को पूरा करने के लिए किया गया है.
पंचायत चुनाव से पहले बिहार पुलिस के सिपाही बनेंगे ASI, डीजीपी ने दिया प्रमोशन का आदेश

पटना. जल्द ही बिहार पंचायत चुनाव 2021 होने वाले है. जिसको लेकर शासन तैयारियों में लगा हुआ है. इसी बीच बिहार पुलिस में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. बिहार डीजीपी एसके सिंघल ने बिहार पुलिस में सिपाही पद पर तैनात कांस्टेबल के प्रोन्नति करने का आदेश दिया है. डीजीपी के आदेश के अनुसार मैट्रिक पास सिपाही को सहायक अवर निरीक्षक ASI बनाने का आदेश दिया है. डीजीपी ने यह आदेश सभही क्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक और अपर महानिरीक्षक को आदेश दिया है. 

डीजीपी ने इसके साथ ही पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस बल प्रतिनियुक्ति करने के लिए कहा है. वहीं बिहार पुलिस मुख्यालय की तरफ से इसको लेकर पत्र जारी किया गया है. जिसमें कहा गया है कि पंचायत चुनाव को स्वच्छ निष्पक्ष भयमुक्त एवं शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए काफी संख्या में पुलिस कर्मियों और पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जानी है. जिसके चलते हुए अस्थाई रूप से हवलदार को प्रारक्ष अवर निरीक्षक और मैट्रिक पास सिपाही को सहायक अवर निरीक्षक पड़ पर प्रोमोशन किया जाने का आदेश दिया गया है. 

पिता रामविलास पासवान को भारत रत्न दिए जाने की अनुशंसा के लिए चिराग ने नीतीश कुमार को लिखी चिट्ठी

इतना ही नहीं डीजीपी के इस आदेश में यह भी कहा गया है कि प्रोन्नति में कोई आर्थिक या अन्य लाभ नहीं दिया जाएगा. परन्तु चुनाव कर्तव्य हेतु मिलने वाला मानदेय पड़ के अनुरूप ही उन्हें डॉय जाएगा. इसके साथ ही डीजीपी ने यह भी आदेश दिया है कि जरूरत हो तो पुलिस पदाधिकारी और सशस्त्र बल की अंतर जिला प्रतिनियुक्ति भी करें. डीजीपी के आदेश के बाद 20 सितंबर से 13 सितंबर के तक प्रमोशन देने कार्य पूरा किया जा सकता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें