सिपाही 14 साल बाद हाईकोर्ट में जीत गया, अब सिस्टम से हार कर सुसाइड की धमकी

Smart News Team, Last updated: 08/09/2020 03:03 PM IST
  • बर्खास्त सिपाही ने 14 सालों तक अपनी बहाली को सही साबित करने के लिए हाईकोर्ट में लड़ता रहा और आखिरकार उसे इंसाफ भी मिला. लेकिन हाईकोर्ट के आदेश के बावजूद वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा बहाली ना दिए जाने पर अब सिपाही ने हाईकोर्ट परिसर में ही सुसाइड की धमकी दी है.
सिपाही 14 साल बाद हाईकोर्ट में जीत गया, अब सिस्टम से हार कर सुसाइड की धमकी

पटना. बिहार में एक नाराज सिपाही ने बर्खास्तगी का आदेश निरस्त होने के बाद भी नौकरी पर वापस नहीं लिए जाने से नाराज होकर आत्महत्या की धमकी दी है. सिपाही ने चेताया है कि अगर उसे न्याय नहीं मिला तो वह पटना हाईकोर्ट परिसर में ही आत्महत्या करेगा.

पटना: हाई कोर्ट ने किया प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक बहाली पर रोक हटाने से इंकार

बता दें कि नारायण राय छपरा के दाउदनगर निवासी ने 1989 में सिपाही पद के लिए प्रकाशित विज्ञापन के तहत आवेदन दिया था. उसे 19 जून 1990 को सफल घोषित किया गया लेकिन 24 अप्रैल 2003 को वरिष्ठ अधिकारियों ने उसे कारण बताओ नोटिस जारी किया और 17 जुलाई 2003 को उसे नौकरी से बर्खास्त करने का आदेश जारी कर दिया गया. सिपाही ने आदेश की वैधता को हाईकोर्ट में चुनौती दी. हाईकोर्ट ने आवेदक के अर्जी को मंजूर करते हुए 19 अप्रैल 2019 को माना कि वरिष्ठ पुलिस पदाधिकारी ने गलत तरीका अपनाकर उसे नौकरी से निकाला है.

पटना: आपसी विवाद में पड़ोसी ने मैनेजर को मारी गोली, घायल PMCH में भर्ती

कोर्ट ने आदेश दिया कि नौकरी से हटाए जाने की तारीख से फिर से नौकरी में बहाल करें और उसी दिन से वेतन व अन्य सुविधा दिया जाए. लेकिन विभाग ने हाईकोर्ट के आदेश के बावजूद सिपाही को नौकरी की नौकरी फिर से बहाल करने का आदेश जारी नहीं किया. इसके बाद आवेदक ने हाईकोर्ट में अवमानना का केस फरवरी महीने में दायर किया थी. लेकिन उसके बाद मार्च से ही कोरोना महामारी के कारण केस पर सुनवाई नहीं हो सकी. अब आवेदक का कहना है कि वह बेहद गरीब है उसके पास सिर्फ डेढ़ कट्ठा जमीन है. ऐसे में आठ सदस्यों वाले परिवार का पालन करना अब मुश्किल हो गया है. अब मेरे पास मरने के अलावा और कोई दूसरा विकल्प नहीं है. ऐसी स्थिति में बेहतर होगा कि मैं आत्महत्या कर लूं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें