बिहार पुलिस कर रही राज्य के बूढ़ों की लिस्ट तैयार, अब घर जाकर करेगी मदद

Uttam Kumar, Last updated: Tue, 12th Oct 2021, 10:12 AM IST
  • बिहार पुलिस अब लाचार व बेसहारा बुजुर्गों को हर संभव मदद करेगी. आइजी रेंज संजय कुमार के निर्देश अनुसार  सभी थानेदारों को अपने क्षेत्र के लाचार व बेसहारा बुजुर्गों की सूची बनाने को कहा गया है. साथ ही बुजुर्गों की समस्या को प्राथमिकता देते हुए जल्द से जल्द निबटारा करने को कहा गया है.  
बिहार पुलिस राज्य के परेशान बूढ़ों की लिस्ट तैयार कर रही है. प्रतिकात्मक फोटो

पटना. बिहार पुलिस अब लाचार व बेसहारा बुजुर्गों को हर संभव मदद करेगी. लाचार व बेसहारा बुजुर्गों की शिकायत को प्राथमिकता देते हुए जल्द से जल्द समाधान किया जाएगा. दरअसल आइजी रेंज संजय कुमार ने निर्देश जारी किया है. निर्देश के अनुसार  सभी थानेदारों को अपने क्षेत्र के लाचार व बेसहारा बुजुर्गों की सूची तैयार करने को कहा गया है. साथ ही बुजुर्गों की समस्या को प्राथमिकता देते हुए जल्द से जल्द निबटारा करने का निर्देश मिल है. अब अगर बेटे ने बुजुर्ग मां-बाप को घर से बेघर किया, या  मारपीट की तो उसकी शिकायत सीधे थाने को दें. पुलिस हर संभव मदद करेगी. 

आइजी रेंज संजय कुमार ने कोरोना महामारी से पहले ही दिशानिर्देश जारी किया था. लेकिन कोरोना के कारण इससे लागू करने में देरी हो गई. लेकिन अब बिहार पुलिस ने इसपर काम शुरू कर दिया है. पत्रकार नगर थानाध्यक्ष मनोरंजन भारती के अनुसार पत्रकार नगर थाने की पुलिस ने सम्मान योग्य वृद्ध के नाम से डायरी बनायी है, जिसमें लाचार व बेसहारा वृद्धजनों की सूची बनायी जा रही है. साथ ही पत्रकार नगर पुलिस ने ऐसे मामलों को सुलझाना भी शुरू कर दिया है.

लालू परिवार बगावत: राबड़ी से भी कटे तेजप्रताप, बिना आशीर्वाद सामने से पदयात्रा पर निकले

बीते दिन पहले पत्रकार नगर थाने पुलिस को सूचना मिली कि 68 वर्षीया वृद्ध महिला को बैंक में कुछ कागजी कार्रवाई बाकी रहने के कारण पेंशन नहीं मिल पा रहा था. दोनों पैरों से लाचार होने के कारण वह बैंक नहीं जा पा रही थी. घर वाले भी साथ नहीं दे रहे थे. इस बात की जानकारी मिलते ही पत्रकार नगर थाने की पुलिस संबंधित बैंक मैनेजर से बात कर बैंक मैनेजर को वृद्ध महिला के घर पहुंच गयी. कागजी काम कराकर पेंशन शुरू करवा दी.

इसके साथ ही पत्रकार नगर थाना क्षेत्र में ही पुलिस ने दस वर्षों की बाप-बेटे की दूरी को खत्म करवाया. दरअसल 60 वर्षीय बुजुर्ग ने थाना पहुंच पुलिस से गुहार लगाया था कि बीते दस साल से उनका बेटा बात नहीं करता है. पुलिस ने तुरंत उनके बेटे को थाने बुलाया और समझाया. जिसके बाद बेटे ने पिता को पैर छू कर प्रणाम किया.  पिता भी बेटे को गले लगाकर रोने लगे. साथ ही बेटे ने पुलिस के सामने पिता को हर महीने तीन हजार रुपया देने का वादा किया. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें