हिंदी संग इन विषयों पर हो कमांड, जरूर मिलेगी बिहार पुलिस भर्ती परीक्षा में सफलता

Smart News Team, Last updated: Sat, 14th Nov 2020, 10:14 AM IST
हाल में बिहार पुलिस में कॉन्सटेबल भर्ती के लिए आवेदन शुरू हुए हैं जिनमें शामिल कई विषय शामिल है. जिनका स्तरा इण्टरमीडिएट तक रहने वाला है.
बिहार पुलिस भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है. CSBC ने 8415 वैकेंसी निकाली हैं.

पटना. बिहार पुलिस में कॉन्सटेबल पद के लिए 13 नवंबर 2020 से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. जिसकी अंतिम तिथि 14 दिसंबर 2020 है तो ऐसे में उम्मीदवारों को यह जानना बेहद ज़रुरी है कि आखिर वो कौन से विषय होंगे जिन्हें जानकर सफलता की सीढ़ी चढ़ी जा सकती है. इसी क्रम में वे विषय हैं हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, इतिहास, भूगोल, राजनीति शास्त्र, अर्थशास्त्र, भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान शामिल है. इन विषयों में भी कई टॉपिक्स पर कमांड रहनी चाहिए. इसके लिए 12वीं यानी इण्टरमीडिएट होना आवश्यक है जिसके चलते उम्मीदवार बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2020 में आवेदन कर सकते हैं.

जबकि, परीक्षा का स्तर इण्टरमीडिएट ही रहने वाला है. जिसमें हिन्दी दो भागों में होगी पहला गद्द और दूसरा पद्द. जिसमें गद्द में प्रेमचंद की कहानियां, रामचंद्र शुक्ल के निबंध, सत्यजीत राय के फिल्मों पर निबंध, शिवपूजन सहाय, जय प्रकाश नारायण की कहानियां, आदि हैं. वहीं, पद्द खण्ड में कबीर, मीराबाई को पढ़ना बेहद आवश्यक है. इसके बाद दूसरा विषय अंग्रेजी है जिसमें कविताएं, इसके अलावा अनुवादन भी करना होगा, अंग्रेजी में दिए गद्दांश के पूछे गए प्रशनों के जवाबों को भी ढूढ़ना आना चाहिए. बच्चों को अकसर सरल लगने वाला विषय गणित भी शामिल है जिसमें तर्कशास्त्र, सांख्यिकीय आदि कि पहले से प्रैक्टिस है तो ज़्यादा सटीक उत्तर निकलेंगे.

बिहार पुलिस भर्ती प्रक्रिया शुरू, CSBC ने निकाली 8415 वैकेंसी, जानें डिटेल्स

वहीं, इतिहास की बात करें तो मध्यकाल, प्राचीनकाल और आधुनिक काल के साथ भक्ति आंदोलन और आजादी की रुपरेखा तैयार करने वाले देशभर में हुए 1857 के विद्रोह की भी जानकारी रखनी होगी क्योंकि यह आपकी परीक्षा के लिए काफी कारगर सिद्ध होने वाली हैं. साथ ही भूगोल में आपको पर्यावरण, फसलें, आदि जनसंख्या के बारे में भी जानकारी होना छात्रों के लिए आवश्यक है. रसायन विज्ञान में परमाणु संरचना, हाइड्रोजन, हाइड्रोकार्बन आदि शामिल रहेंगे. इसके अलावा अर्थशास्त्र में पहले यह पता करना होगा कि आखिर आर्थिक व्यवस्था और अर्थशास्त्र क्या है? इसी में बैंकिंग, बजट सहित किसान भाईयों का क्या हाल है उसके बारे में भी जानकारी उम्मीदवारों को अच्छे अंक दिलाएगी.

पटना: घरेलू गैस कनेक्शन के लिए अब नहीं लगेगा रजिस्ट्रेशन शुल्क, कीमत भी हुई कम

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें