पटना

बिहार पुलिस सिपाही भर्ती लिखित परीक्षा का रिजल्ट जारी, जुलाई में फिजिकल टेस्ट

Smart News Team, Last updated: 08/06/2020 04:44 PM IST
  • बिहार पुलिस में 11880 सिपाहियों की बहाली की लिखित परीक्षा का परिणाम केंद्रीय भर्ती पर्षद ने जारी कर दिया है। जुलाई के तीसरे हफ्ते में चयनित उम्मीदवारों की शारीरिक परीक्षा होगी।
बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा में 12 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। लिखित परीक्षा से प्रति रिक्त पद पांच कैंडिडेट फिजिकल टेस्ट के लिुए चुने गए हैं।

पटना. बिहार पुलिस बहाली के लिए जनवरी और मार्च में ली गई सिपाही भर्ती परीक्षा का परिणाम केंद्रीय चयन पर्षद की वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in पर घोषित कर दिया गया है। लिखित परीक्षा में सेलेक्टेड अभ्यर्थियों को अब फिजिकल टेस्ट से गुजरना होगा जिसके लिए जुलाई के तीसरे सप्ताह में शारीरिक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। सिपाही भर्ती शारीरिक परीक्षा में आम तौर पर दौड़ने, कूदने से लेकर ऊंचाई और शरीर का डील-डौल तक आंका जाता है। बिहार पुलिस में 11880 सिपाही की बहाली चल रही है।

बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा का आयोजन कर रहे केंद्रीय चयन पर्षद के अनुसार सिपाही बहाली के लिए 12 लाख 64 हजार 657 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। आवेदकों की 12 जनवरी और 8 मार्च को लिखित परीक्षा ली गई थी जिसका नतीजा आ गया है। सूत्रों के मुताबिक बहाली के लिए रिक्त 11880 पदों को भरने के लिए लिखित परीक्षा में प्रति रिक्ति पांच उम्मीदवार का चयन किया गया है। मतलब ये कि शारीरिक परीक्षा में हर पांच में एक आदमी का फाइनल सेलेक्शन होगा और चार लोग छंट जाएंगे।

केंद्रीय चयन पर्षद ने लगभग 12 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स में से करीब 60 हजार कैंडिडेट को लिखित परीक्षा से सेलेक्ट किया है। रिक्त पदों से पांच गुना ज्यादा कैंडिडेट लिखित परीक्षा से लिए गए हैं जिनका जुलाई के तीसरे सप्ताह में फिजिकल टेस्ट होगा। फिजिकल टेस्ट पास करने वालों को नौकरी मिलेगी।

अन्य खबरें