चौकिये मत! ये मकान नहीं, थाना है..., जानें किन हालातों में काम रही बिहार पुलिस

Naveen Kumar, Last updated: Thu, 24th Feb 2022, 9:49 AM IST
  • बिहार के भोजपुर जिले में दर्जन भर ऐसे पुलिस थाने हैं, जो किराये या उधार के मकान में संचालित हो रहे हैं. कहीं जमीन का चयन तो कहीं अधिग्रहण का मामला फंसा होने के कारण कई थानों के पास खुद का भवन नहीं है. इस वजह से पुलिसकर्मी भी बदतर हालात में काम करने को मजबूर है.
खपरैल भवन में चल रहा पुलिस थाना

पटना. खबर की हेडलाइन और तस्वीर देखकर आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर खपरैल भवन में पुलिस थाने जैसा रंग क्यों किया गया है? तो आपको बता दें कि यह कोई भवन नहीं, बल्कि पुलिस थाना ही है. बिहार के भोजपुर जिले में दर्जन भर ऐसे पुलिस थाने हैं, जो किराये या उधार के मकान में संचालित हो रहे हैं. कहीं जमीन का चयन तो कहीं अधिग्रहण का मामला फंसा होने के कारण कई थानों के पास अपना खुद का भवन नहीं है. ऐसे में इनका संचालन किराये के मकान में हो रहा है. खुद का भवन नहीं होने के कारण पुलिसकर्मियों को भी बदतर हालात में काम करना पड़ रहा है. हालांकि, चांदी समेत कुछ थानों के भवन का काम प्रक्रियाधीन है.

सिन्हा ​समेत कुछ थानों के हालात बेहद ही दयनीय है. कुछ थाने खपरैल मकान में चल रहे हैं. बारिश के दिनों में तो ये थाने तालाब का रूप ले लेते हैं. इससे जहरीले जानवरों का भी खतरा बना रहता है, साथ ही जरूरी दस्तावेज और सामानों को रखने के लिए भी जद्दोजहद करनी पड़ती है. गिरफ्तार आरोपियों को भी रखने के लिए परेशानी होती है. बता दें कि जिले के 38 थानों में से अधिकतर थानों का भवन निर्माण हो गया है. जबकि, हसन बाजार, चांदी, खवासपुर, कृष्णागढ़, सिन्हा, बहोरनपुर, करनामेपुर और धोबहां समेत कुछ थाने भवनहीन हैं.

पर्यटन स्थलों पर निगरानी रखेंगे थाने, विशेष एप से विभाग की वेबसाइट पर रहेगी जानकारी

पीरो अनुमंडल में मार्टिन रेलवे के जर्जर भवन में हसन बाजार थाना चल रहा है. हसनबाजार ओपी अध्यक्ष शि​वेंद्र कुमार ने बताया कि आरा सासाराम स्टेट हाइवे पर हसनबाजार मेला मोड़ के नजदीक 70 डिसमिल जमीन का टेंडर हो चुका है. ऐसे मे भवन कार्य शीघ्र ही शुरू हो जाएगा. इसी तरह बड़हरा प्रखंड में दोनों ओपी थाने अबतक भवनहीन है. यहां तक इनके लिए भवन का चयन भी नहीं हो सका है. दोनों किराये के मकान में चल रहे हैं. कृष्णागढ़ थाने के भवन का अधिग्रहण हो चुका है, लेकिन निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ. इधर, कोईलवर ब्लॉक के चांदी थाना भवन का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है. जगदीशपुर अनुमंडल में करनामेपुर व बहोरनपुर ओपी किराए के मकान में चल रहे हैं. जगदीशपुर एसडीपीओ श्याम किशोर रंजन ने बताया कि दोनों ओपी के भवन का निर्माण कार्य शुरू हो गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें