बिहार: सभी थानों की होगी अपनी जमीन, नीतीश सरकार ने DM-SP को जमीन तलाशने का दिया आदेश

Smart News Team, Last updated: 12/12/2020 10:20 AM IST
  • बिहार का हर पुलिस स्टेशन और ओपी (आउट पोस्ट) की अपनी जमीन होगी. सीएम नीतीश कुमार ने जिले के डीएम और एसपी को अभियान चलाकर जमीन तलाशने का आदेश दिया हैं. 
बिहार पुलिस

पटना. बिहार का हर पुलिस स्टेशन और ओपी (आउट पोस्ट) की अपनी जमीन होगी. इस संबंध में सीएम नीतीश कुमार ने बैगर सरकार की जमानवाले थाना और आउट पोस्ट (ओपी) के लिए जिले के डीएम और एसपी को अभियान चलाकर जमीन तलाशने का आदेश दिया हैं. जमीन मिलते ही थाना और ओपी के लिए भवन निर्माण का काम शुरू हो जाएगा. भवन निर्माण का काम पुलिस भवन निर्माण निगम के द्वारा होगा.

बिहार सरकार ने थाना और ओपी के लिए जमीन तलाशने की जिम्मेदारी डीएम और एसपी को दी है. सरकार ने अधिकारियों को निर्देश जारी कहा है कि थाना और ओपी के लिए जमीन तलाशने के लिए मुहिम चलाएं. 

कोरोना वैक्सीन तीसरे चरण का ट्रायल, पटना में 5 दिन में मिले केवल 40 वालंटियर्स

इसके अलावा पुलिस मुख्यालय और गृह विभाग को इस मामले पर नजर रखने को कहा गया है. बताया गया है कि अगर थाने और ओपी के लिए कहीं जमीन मिलती है और उस जमीन पर अधिग्रहण करने में कोई बाधा है तो इसे देखने का काम राज्य मुख्यालय होगा. एडीजी मुख्यालय जीतेन्द्र कुमार के मुताबिक 137 पुलिस स्टेशन और 82 ओपी की अपनी जमीन नहीं है. 

BRA बिहार यूनिवर्सिटी: ग्रेजुएशन पार्ट-1 और 2 की परीक्षा जनवरी में होगी शुरू

बता दें कि पिछले 15 सालों से बिहार पुलिस में कई बड़े बदलाव देखे गए हैं. आधुनिकीकरण को देखते हुए पुलिस-फोर्स को साधन-सम्पन्न बनाया गया. पुलिस स्टेशन और पुलिसलाइन के लिए नए भवनों का निर्माण भी किया गया. साथ ही पुलिस को अत्याधुनिक हथियार और नई गाड़ियां भी दी गई. हालांकि, इन सब के बावजूद बिहार में कई पुलिस स्टेशन और ओपी के पास अपनी जमीन नहीं है. अधिकारियों ने बताया कि अगले साल तक जमीन तलाशने का काम हर हाल में पूरा कर लिया जाएगा. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें