बिहार पुलिस में ट्रांसजेंडर होंगे शामिल, सिपाही और दरोगा पद पर सीधी नियुक्ति

Smart News Team, Last updated: Fri, 15th Jan 2021, 11:57 PM IST
  • सिपाही और दारोगा की नियुक्तियों में इनके लिए सीटें रिजर्व होगी. हालांकि वर्दी पाने के लिए इन्हें भी लिखित व शारीरिक परीक्षा पास करना होगा। बिहार पुलिस में ट्रांसजेंडर की बहाली को लेकर गृह विभाग ने संकल्प जारी कर दिया है.
ट्रांसजेंडर की बहाली को लेकर गृह विभाग ने संकल्प जारी कर दिया है. (प्रतिकात्मक फोटो)

पटना- बिहार पुलिस में अब ट्रांसजेंडरों की भी बहाली होगी. राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है. सिपाही और दारोगा की नियुक्तियों में इनके लिए सीटें रिजर्व होगी. हालांकि वर्दी पाने के लिए इन्हें भी लिखित व शारीरिक परीक्षा पास करना होगा। बिहार पुलिस में ट्रांसजेंडर की बहाली को लेकर गृह विभाग ने संकल्प जारी कर दिया है.

संकल्प के मुताबिक, सिपाही और दारोगा के पद पर भविष्य में होने वाली नियुक्ति में ट्रांसजेंडर के लिए पद आरक्षित होंगे. दोनों ही रैंक में प्रत्येक 500 पद के एक पद ट्रांसजेंडर के लिए आरक्षित होगा. बाकी अभ्यर्थियो के समान ही इन्हें भी लिखित और शारीरिक परीक्षा में शामिल होना होगा. शारीरिक दक्षता परीक्षा के मापदंड ट्रांसजेंडर के लिए वहीं होंगे जो महिलाओं के लिए तय है. बहाली के लिए इनकी न्यूनतम उम्र सीमा विज्ञापन के अनुसार होगी, जबकि अधिकतम उम्र सीमा में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कोटि के अनुसार उम्र सीमा में छूट प्राप्त होगी. साथ ही इन्हें बिहार का मूल निवासी होने का प्रमाण पत्र देना होगा.

CM नीतीश कुमार ने पटना में किया आर ब्लॉक अटल बिहारी रोड का उद्घाटन, देखें फोटो

इसके अलावा सरकार द्वारा जारी संकल्प के मुताबिक ट्रांसजेंडर की बटालियन बनाना संभव नहीं है. बिहार पुलिस में स्वीकृत बल की संख्या 130243 है. वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार बिहार की आबादी 10.41 करोड़ थी जिसमें ट्रांसजेंडर की संख्या 40827 थी. इस हिसाब से ट्रांसजेंडर का प्रतिनिधित्व 0.039 प्रतिशत यानी एक लाख में 39 है. पुलिस में जनसंख्या के अनुपात में प्रतिनिधित्व का ध्यान रखने पर वर्तमान समय में कम से कम 51 पद पर ट्रांसजेंडर का प्रतिनिधित्व होना चाहिए. यानी 2550 पुलिस अधिकारी या कर्मी पर 1 ट्रांसजेंडर वर्ग का होना चाहिए. जनसंख्या का अनुपात कम होने के चलते बहाली के लिए इनकी उपलब्धता कम होगी. ऐसे में बटालियन बनाने के लिए योग्य अभ्यर्थी मिलना शायद संभव न हो.

कल जारी होगा सिमुलतला का प्रारंभिक परीक्षा रिजल्ट, 30 जनवरी को मुख्य परीक्षा

Whatsapp से ऑर्डर होती थी शराब, तस्कर घरोंं तक करते थे डिलीवरी, 3 अरेस्ट

बिहार: BSEB 16 जनवरी को जारी करेगा इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2021 के एडमिट कार्ड

कल जारी होगा सिमुलतला का प्रारंभिक परीक्षा रिजल्ट, 30 जनवरी को मुख्य परीक्षा

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी: बिहार की तीसरी जीत, मेघालय को 6 विकेट से हराया

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें