बिहार पुलिस को मिलेगी दंगा नियंत्रण की ट्रेनिंग,ट्रेनिंग के लिए मेरठ पहुंचे जवान

Smart News Team, Last updated: Mon, 1st Mar 2021, 5:21 PM IST
  • आज से बिहार पुलिस के 60 जवानों को मेरठ में दंगा नियंत्रण करने की ट्रेनिंग दी जाएगी. जिसमें इन जवानों को एक महीने तक दंगे की स्थिति में भीड़ पर काबू करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसके साथ ही मास्टर ट्रेनर के रूप में तैयार किया जाएगा. जिससे बिहार जाकर पूरी बिहार पुलिस को ये जवान ट्रेनिंग दे सके.
बिहार पुलिस के 60 जवान प्रशिक्षण के लिए मेरठ पहुंचे. (प्रतिकात्मक फोटो)

पटना- बिहार पुलिस को आज से मेरठ में दंगा नियंत्रण करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा. यह एक महीने का ट्रेनिंग कोर्स होगा. जिसमें बिहार पुलिस के 60 जवानों को दंगे की स्थिति में भीड़ पर नियंत्रण करने की ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके लिए शुक्रवार को ही सभी जवान मेरठ के आरएएफ परिसर में पहुंच गए है. यहाँ से ट्रेनिंग पूरी होने के बाद यह जवान बिहार जाकर पूरी बिहार पुलिस को प्रशिक्षण देंगे.

यह ट्रेनिंग प्रोग्राम इस सोमवार से रैपिड एक्शन फोर्स-108 बटालियन परिसर में शुरू हो रहा है. जहां बिहार पुलिस के 60 जवानों को एक महीने तक दंगा नियंत्रण एवं उससे जुड़े अत्याधुनिक हथियारों के बारे में ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके साथ ही इन्हें ट्रेनर के रूप में भी प्रशिक्षण दिया जाएगा. ताकि ट्रेनिंग पूरी होने के बाद बिहार वापस जाकर ये जवान बिहार पुलिस को यही ट्रेनिंग सुचारू रूप से दे सके. इस संदर्भ में रैपो के डीआईजी अखिलेश कुमार सिंह का कहना है कि इन 60 जवानों को मास्टर ट्रेनर के रूप में तैयार किया जाएगा. इसके साथ ही उन्हें दंगे की परिस्थिति में भीड़ पर काबू करना सिखाया जाएगा.

पटना: कोरोना गाइडलाइंस के साथ सोमवार से 5वीं तक के सभी सरकारी स्कूल खुलेंगे

द्रुत कार्य बल लोक व्यवस्था अकादमी (रैपो) आरएएफ-108 बटालियन परिसर में स्थापित है. दंगा नियंत्रण पर प्रशिक्षण प्रदान करने वाला यह देश का एकमात्र प्रशिक्षण केंद्र है. यहाँ विभिन्न आर्म्ड फोर्स को दंगा नियंत्रण, भीड़ का प्रबंधन और लोक व्यवस्था के लिए लगातार प्रशिक्षण दिया जाता रहा है. मेरठ में स्थित इस प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन तत्कालीन गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने किया था.

सीएम नीतीश का ऐलान, जल्द होगी बिहार पुलिस में 10 हजार महिला कांस्टेबल की भर्ती

बिहार पंचायत चुनाव: कितने रुपए में दर्ज कर पाएंगे उम्मीदवार नामांकन, जानें डिटेल

बिहार सरकार की नई पहल, जन्म से हृदय रोग वालों का मुफ्त में होगा इलाज

नीतीश की दो टूक- बिहार में शराबबंदी जारी रहेगी, दारूबाज नशामुक्ति केंद्र जाएं

चोर ने ऐसा छुपाया मोबाइल कि ढूंढने वाला हो जाए परेशान, पुलिस ने खोला राज

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें