बिहार पुलिसकर्मियों के लिए निर्देश जारी, ड्यूटी पर बेवजह ना करें फोन का इस्तेमाल

Smart News Team, Last updated: Wed, 2nd Jun 2021, 11:04 AM IST
  • बिहार पुलिस मुख्यालय ने सभी कर्मियों के लिए निर्देश जारी कर दिया है कि ड्यूटी के दौरान बेवजह फोन का इस्तेमाल ना किया जाए. ड्यूटी के समय व्यक्तिगत मनोरंजन करना अनुशासनहीनता की श्रेणी में रखा जाएगा.
ड्यूटी के समय बेवजह फोन इस्तेमाल करने पर रोक लगी. (प्रतीकात्मक फोटो)

पटना. बिहार पुलिस कर्मियों के लिए नया आदेश जारी किया गया है. बिहार में अब पुलिस वाले ड्यूटी के समय फोन या अन्य किसी इलेक्ट्रोनिक डिवाइस का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. बिहार पुलिस मुख्यालय का मानना है कि पुलिसकर्मी सोशल मीडिया पर एक्टिव रहकर मनोरंजन करने में लगे रहते हैं लेकिन ड्यूटी के दौरान उन्हें हर वक्त चौकन्ना रहने की जरूरत होती है. ऐसे में वह अपने फर्ज और काम के साथ कहीं ना कहीं अन्याय कर रहे होते हैं.

बिहार पुलिस मुख्यालय ने सख्त निर्देश जारी किया है जिसमें अगर कोई पुलिसकर्मी ड्यूटी के दौरान अनावश्यक फोन पर लगा होगा तो उसके खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाएगा. अनुशासनहीनता की श्रेणी में इस नियम के उल्लंघन को माना जाएगा. साथ ही अधिकारियों को सख्त कार्रवाई करने के लिए निर्देश दे दिए गए हैं. 

पटना में बुधवार से खुलेंगे बाजार, जानें किस दिन कौन-सी दुकान खुलेगी?

डीजीपी ने भी माना है कि ड्यूटी के दौरान सोशल मीडिया पर पुलिस वालों का एक्टिव रहना सभी की छवि को खराब करता है. डीजीपी एसके सिंघल ने एसएसपी, एसपी और कमांडेंट को निर्देश दिया है कि वह सभी को पुलिस मुख्यालय के नए निर्देश से अवगत करा दें और सख्त हिदायत दें.

बिहार में पुलिस कर्मियों के ड्यूटी के दौरान फोन के अनावश्यक ना इस्तेमाल करने के निर्देश को एसोसिएशन ने भी स्वीकारा है. एसोसिएशन के अध्यक्ष मृत्युंजय कुमार सिंह का कहना है कि लोगों के हित और कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए सभी को इस निर्देश का पालन करना चाहिए. 

नीतीश कुमार सरकार का फैसला, 15 जून तक डॉक्टरों-मेडिकल स्टाफ की छुुट्टियां रद्द 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें