केसी सिन्हा नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी के VC बने, श्यामा राय मुंगेर विश्वविद्यालय कुलपति

Smart News Team, Last updated: Thu, 19th Aug 2021, 5:37 PM IST
  • बिहार में स्थित नालंदा ओपन विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में साइंस कॉलेज के प्रो केसी सिंहा को नियुक्त किया गया हैं. इसके साथ ही मुंगेर यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर के पद पर जेडी वीमेंस कॉलेज की प्राचार्य डॉ स्यामा राय को नियुक्त किया गया हैं. इसके अलावा पूर्णिया विवि और मौलाना मजहरुल हक अरबी फारसी में भी नए कुलपति नियुक्ति किए गए है.
नालंदा ओपन विश्वविद्यालय कुलपति प्रो केसी सिन्हा और मुंगेर विश्वविद्यालय VC डॉ श्यामा राय नियुक्त

पटना. बिहार के कई विश्वविद्यालयों में नए कुलपति की नियुक्ति की गई है. जिसके अनुसार साइंस कॉलेज के प्रोफेसर केसी सिंह को नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी का वाइस चांसलर बनाया गया है. जिन्हें बिहार में मैट्रिक पढ़ने वाला बच्चा-बच्चा जनता हैं. साथ ही इनकी के गणित की किताबें हाईस्कूल में पढ़ाई जाती हैं. साथ ही इनकी किताबें बाजार में भी काफी बिक्री होती हैं.नालंदा ओपन विश्वविद्यालय के साथ ही मुंगेर यूनिवर्सिटी में भी नई कुलपति नियुक्त की गई है. मुंगेर विश्वविद्यालय में जेडी वीमेंस कॉलेज की प्राचार्य डॉ स्यामा राय को कुलपति बनाया गया है.

साथ ही पूर्णिया विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में डॉ आरएन यादव को नियुक्त किया गया है. इसके अलावा मौलाना मजहरुल हक अरबी फारसी का वीसी डॉ मो कुद्दुस को बनाया गया है.मिली जानकारी के अनुसार कुछ प्रति कुलपति बनाए गए है. जिसको लेकर भी जल्द ही अधिसूचना जारी कर दिया जाएगा. जिसको लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से नामों पर चर्चा के बाद फाइनल किया जाएगा.

बिहार में लालू की RJD में घमासान, राजद प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद बोले- कौन हैं तेज प्रताप

बता दें कि हाल ही में बिहार के विश्वविद्यालयों में कुलपतियों के नियुक्ति के सिलसिले में बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात की थी. इस मुलाकात में वाइस चांसलर की नियुक्ति को लेकर परामर्श हुआ था. आपको यह भी बता दें कि किसी राज्य का राज्यपाल वहां के विश्वविद्यालयों का कुलाधिपति यानी चांसलर होता है. वहीं राज्य में स्थित यूनिवर्सिटी में कुलपतियों की नियुक्ति करते है. 

राज्यपाल ने 4 विश्वविद्यालयों में वाइस चांसलर के साथ ही 4 यूनिवर्सिटी में प्रो वीसी यानी प्रति-कुलपति की भी नियुक्ति की है. कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत यूनिवर्सिटी के प्रो वीसी प्रो. सिद्धार्थ शंकर सिंह, वीर कुंवर सिंह यूनिवर्सिटी आरा के प्रो वीसी प्रो. सीएस चौधरी, मुंगेर यूनिवर्सिटी के प्रो वीसी प्रो. जवाहर लाल और पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी के प्रो वीसी प्रो. राजीव कुमार मल्लिक बनाए गए हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें