असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM बिहार में फैली, सीमांचल में जलवा, 5 सीट पर आगे या जीत

Smart News Team, Last updated: Tue, 10th Nov 2020, 6:31 PM IST
  • 2019 में किशनगंज विधानसभा उप-चुनाव जीतकर खाता खोलने वाली असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM का 2020 के चुनाव में सीमांचल में जलवा बढ़ गया है. किशनगंज, पूर्णिया और अररिया जिले की 5 सीटों पर एमआईएम कैंडिडेट आगे चल रहे हैं या जीत चुके है.
असदुद्दीन ओवैसी

पटना: हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM ने बिहार विधानसभा चुनाव में सीमांचल में अपना परचम लहरा दिया है. किशनगंज लोकसभा सीट के अंदर आने वाली 6 विधानसभा सीटों में 4 पर ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम आगे चल रही है या जीत चुकी है. किशनगंज के अलावा अररिया लोकसभा के तहत आने वाली जोकीहाट सीट पर भी ओवैसी की पार्टी के कैंडिडेट ने बढ़त बना रखी है. 2019 के उप-चुनाव में किशनगंज विधानसभा सीट पर ओवैसी की पार्टी के कमरूल होदा ने जीत दर्ज करके बिहार में पार्टी का खाता खोला था जो सीट कांग्रेस के तत्कालीन विधायक मोहम्मद जावेद को लोकसभा चुनाव जीतने के बाद खाली हुई थी.

किशनगंज संसदीय सीट के तहत आने वाली बायसी, अमौर, कोचाधामन और बहादुरगंज विधानसभा सीट पर एआईएमआईएम आगे चल रही है. इन चार सीटों में अमौर और बायसी पूर्णिया जिले में आती हैं जबकि लोकसभा में किशनगंज सीट का हिस्सा हैं. बहादुरगंज और कोचाधामन किशनगंज जिले की विधानसभा सीट हैं. अररिया का जोकीहाट सीट अररिया जिला का ही हिस्सा है. किशनगंज लोकसभा की बाकी दो विधानसभा सीट किशनगंज और ठाकुरगंज पर महागठबंधन से कांग्रेस और राजद के उम्मीदवार आगे हैं.

चिराग की LJP ने बिहार NDA के 'बड़े भाई' नीतीश की JDU को BJP से छोटा बना दिया

अररिया जिले की जोकीहाट सीट पर मुकबला मजेदार था जहां वोटरों को सीमांचल के कद्दावर नेता रहे तस्लीमुद्दीन के दो बेटों में एक को चुनना था. जोकीहाट से ओवैसी ने शहनवाज आलम को टिकट दिया था जिन्हें आरजेडी ने टिकट नहीं दिया. आरजेडी ने तस्लीमुद्दीन के दूसरे बेटे सरफराज आलम को इस सीट पर उतारा लेकिन वो तीसरे नंबर पर चल रहे हैं.

बिहार में RJD महागठबंधन के कंधे पर लहलहाया लेफ्ट: माले, CPI, CPM 18 सीट पर आगे

कोचाधामन में ओवैसी के कैंडिडेट इजहार अस्फी 15 राउंड की गिनती के बाद जेडीयू के मुजाहिद आलम से 27 हजार से ज्याद वोट के अंतर से आगे चल रहे हैं. इजहार को 52 हजार से ज्यादा वोट मिल चुका है जबकि आरजेडी कैंडिडेट शाहिद आलम 7400 वोट पर जूझ रहे हैं. चुनाव आयोग की साइट के मुताबिक कोचाधामन सीट पर 11 राउंड की गिनती बाकी है. बहादुरगंज सीट पर एमआईएम उम्मीदवार अंजार नईमी 16 राउंड की गिनती के बाद 40 हजार वोट के साथ मुकेश सहनी की वीआईपी के लखनलाल पंडित से 24 हजार वोट से आगे हैं. कांग्रेस के तौसीफ आलम 10 हजार के नीचे चल रहे हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक यहां भी 16 राउंड की गिनती बाकी है.

लोजपा प्रवक्ता बोले- चिराग पासवान NDA में ही हैं, CM नीतीश नहीं, BJP का चाहिए

बायसी सीट पर ओवैसी के कैंडिडेट रुकनुद्दीन अहमद 23 राउंड की गिनती के बाद बीजेपी के विनोद कुमार से 4 हजार से ज्यादा के अंतर से आगे हैं. आरजेडी के अब्दुस शुभान को 31 हजार वोट मिल चुका है. इस सीट पर 6 राउंड की गिनती बाकी है. अमौर सीट पर एमआईएम के अख्तरुल ईमान 17 राउंड की गिनती के बाद 51925 वोट लेकर जेडीयू के सबा जफर से 28 हजार के अंतर से आगे हैं. यहां 16 राउंड की गिनती और बाकी है.

मधेपुरा सीट पर जाप प्रमुख पप्पू यादव पिछड़े, 17 राउंड के बाद 4 नंबर पर पहुंचे

अररिया जिले की जोकीहाट सीट पर एमआईएम के शहनवाज आलम जीत दर्ज कर चुके हैं. 31 राउंड चली गिनती के बाद शहनवाज आलम को 59523 वोट मिले हैं और वो आरजेडी के सरफराज आलम से लगभग 8 हजार के अंतर से चुनाव जीत गए हैं. तीसरे नंबर पर रहे बीजेपी के रंजीत यादव को 48 हजार से ज्यादा वोट मिला है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें