बिहार: सरकारी स्कूल में छात्राओं को मिलने वाले पोशाक व नैपकिन के पैसे गबन कर गए छात्र

Somya Sri, Last updated: Thu, 20th Jan 2022, 1:50 PM IST
  • छपरा के हलखोरी शाह उच्च विद्यालय मांझी में छात्राओं को मिलने वाले नैपकिन और पोशाक की राशि 50 छात्रों के खाते में भेज दिए गए हैं. इनमें से कई छात्रों का स्कूल के रजिस्टर में नाम तक दर्ज नहीं है. यानी इनका नामांकन तक नहीं हुआ. विद्यालय से करीब 1 करोड़ रुपये लाख की गड़बड़ी सामने आई है.
हलखोरी शाह विद्यालय मांझी (प्रतीकात्मक फोटो)

पटना: बिहार के छपरा के एक सरकारी स्कूल से चौंकाने वाला मामला सामने आया है जहां लड़कियों को मिलने वाले नैपकिन योजना के अंतर्गत सरकारी रुपए का फायदा छात्र उठा रहे हैं. छपरा के हलखोरी शाह उच्च विद्यालय मांझी में छात्राओं को मिलने वाले नैपकिन और पोशाक की राशि छात्रों के खाते में भेज दिए जा रहे हैं. मिली जानकारी के मुताबिक शाह उच्च विद्यालय मांझी में करीब ऐसे दर्जनभर छात्र हैं जिनके खाते में छात्राओं को मिलने वाले वाली नैपकिन की राशि के पैसे ट्रांसफर किए गए. जबकि 50 ऐसे छात्र हैं जिनके खाते में छात्राओं को मिलने वाली पोशाक की राशि स्थानांतरित किए गए हैं.

1 करोड़ 1 लाख की गड़बड़ी का खुलासा

गौर करने की बात यह है कि जिन छात्रों के खाते में यह पैसे ट्रांसफर हुए हैं उनमें कई ऐसे हैं जो विद्यालय में पढ़ते तक नहीं है. यानी उनका विद्यालय में नामांकन तक नहीं हुआ है. स्कूल के रजिस्टर में कई छात्रों का नाम तक नहीं है लेकिन उनके खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए गए. इस पूरे मामले के प्रकाश में आने के बाद करीब एक करोड़ 1 लाख रुपये की गड़बड़ी सामने आई है.

बिहार में 4 हाथ और 4 पैर वाले बच्चे का जन्म, लोग बता रहे भगवान का अवतार

वहीं प्रधानाध्यापक रसूल अहरार खान ने इस मामले में बताया कि संबंधित पदाधिकारियों को दिए गए आवेदन के अनुसार बिना नामांकित छात्रों में जय मंगल, तिलक, भगवान, रुद्रा वती, धर्मनाथ समेत 50 छात्र शामिल है. बता दें कि इस मामले में हाल ही में आरटीआई दायर की गई थी आरटीआई कार्यकर्ता सत्येंद्र राय ने गड़बड़ियों से जुड़ी सूचना मांगी थी लेकिन विद्यालय की ओर से इसे उपलब्ध नहीं कराई गई. वहीं सारण जिले के आरडीडीई अशोक कुमार मिश्रा ने इस पूरे मामले पर कहा, "मामला अभी मेरे संज्ञान में आया है. इस पूरे मामले की रिपोर्ट मंगाई जा रही है. प्रथम दृष्टया मामला गंभीर है. अगर वास्तव में इस तरह की गड़बड़ी हुई है तो संबंधित दोषियों के खिलाफ कार्रवाई तय है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें