बिहार स्कूल-कॉलेज गाइडलाइनः मां-बाप मना करेंगे तो बच्चे नहीं जाएंगे, घर से पढेंगे

Smart News Team, Last updated: Thu, 24th Dec 2020, 5:27 PM IST
  • बिहार में 4 जनवरी से कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल और लास्ट इयर के छात्रों के लिए काॅलेज खुलेंगे. गाइडलाइन के अनुसार, मां-बांप या अभिभावक की सहमति के बाद ही छात्रों को स्कूल बुलाया जाएगा. वे अगर चाहते हैं कि घर से पढ़ाई हो तो उसकी मानिटिरिंग होगी.
बिहार में 4 जनवरी से 9 से 12वीं कक्षा तक के स्कूल और लास्ट इयर के काॅलेज खुलेंगे. प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना. बिहार में 4 जनवरी से कक्षा 9 से 12वीं तक स्कूल और लास्ट इयर के छात्रों के लिए काॅलेज खुल जाएंगे. इसके लिए शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन जारी कर दी है. जिसमें ये भी कहा गया है कि छात्रों के माता-पिता या अभिभावक की सहमति के बाद ही स्टूडेंट्स स्कूल या काॅलेज आ सकेंगे. अगर अभिभावक की सहमति नहीं होगी तो छात्र घर से ही पढ़ाई करेंगे. इसके अलावा अभिभावकों की स्वास्थ्य की जानकारी और ट्रैवल पर सर्टिफिकेट लिया जाएगा. 

इस नई गाइडलाइन में कहा गया है कि अगर छात्रों के माता-पिता चाहते हैं कि छात्र घर पर ही पढ़ाई करें तो ऐसे छात्रों की पढ़ाई की माॅनिटिरिंग का इंतजाम किया जाएगा. इसके अलावा सभी छात्र-छात्राओं से उनके माता-पिता या अभिभावक की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली जाएगी. उन्होंने हालिया में कोई यात्रा की हो या न की हो उस पर एक स्वघोषणा पत्र लिया जाएगा.

बिहार गाइडलाइन: 4 जनवरी से स्कूल-कॉलेज खुलेंगे, आधे क्लास में, बाकी घर से पढ़ेंगे

इस नई गाइडलाइन के मुताबिक, 4 जनवरी से ग्रैजुएशन और पीजी के लास्ट इयर के छात्रों और 9 से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के स्कूल खोल दिए जाएंगे. नई गाइडलाइन के अनुसार एक दिन में एक क्लास में सिर्फ 50 फीसदी छात्रों के आने अनुमति होगी. इस दौरान कोरोना वायरस से बचाव का पूरा ध्यान रखा जाएगा. जो स्टूडेंट्स पहले दिन आएंगे, वो अगले दिन नहीं आएंगे. इन नियमों के पालन करवाने की जिम्मेदारी वीसी, डीएम और डीएओ की दी गई है.

बिहार शिक्षा गाइडलाइन: क्लास 9 से 12 तक स्कूल खुलेंगे, कॉलेज में लास्ट ईयर पढ़ाई

इस गाइडलाइन के अनुसार, स्कूल-काॅलेज खोलने से पहले पूरे स्कूल को सैनिटाइज किया जाएगा। कक्षा से लेकर बेंच तक, गेट, खिड़की, वाशरूम और किचन को भी सैनिटाइज किया जाएगा. सरकारी स्कूलों में स्टूडेंट्स को दो-दो मास्क दिए जाएंगे. हाथ धोने के लिए साबुन और सैनिटाइजर का इंतजाम किया जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें