बिहार में 15 अगस्त से खुलेंगे कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूल, 16 से चलेंगी क्लास

Smart News Team, Last updated: Thu, 5th Aug 2021, 8:48 AM IST
  • बिहार में कोरोना संक्रमण में कमी के बाद एक बार फिर से स्कूल खुलने जा रहे हैं. कक्षा दसवीं तक के स्कूल कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए खोले जाएंगे.
बिहार में सात अगस्त से खुलेंगे निजी व सरकारी स्कूल.

पटना. बिहार में सात अगस्त से स्कूल खुलने जा रहे हैं. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया है कि सात अगस्त से 50 प्रतिशत छात्रों के साथ कक्षा नौवीं और दसवीं के सरकारी और निजी स्कूल खिले जाएंगे. 15 अगस्त से कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूल खुलेंगे. लेकिन 16 अगस्त से क्लास शुरू होंगी. 

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर आने पर इस साल पांच अप्रैल को शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया गया था. लेकिन अब कोरोना संक्रमण के मामले में कमी आई है. अब सरकार ने निजी और सरकारी शिक्षण संस्थानों को खोलने का निर्णय लिया है. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने जानकारी देते हुए कहा है कि सभी शिक्षण संस्थानों को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य है. शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों और कर्मचारियों को टीका लेना अनिवार्य है. प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों व जिलाधिकारीयों को सख्ती से कोरोना नियमों का पालन कराने के निर्देश दिए गए हैं. शिक्षण संस्थानों में 50 प्रतिशत छात्रों को ही आने की अनुमति होगी. व सभी संस्थानों को छात्रों की सुरक्षा के लिए कैंपस को सेनिटाइज करना व साफ सुथरा रखने की जिम्मेदारी होगी.

बिहार में कोरोना प्रोटोकॉल सख्ती बढ़ेगी, CM नीतीश खुद चेकिंग पर, DP, SP कब करेंगे?

साथ ही शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि सभी कक्षाओं में छात्रों के बीच 6 फ़ीट की दूरी होनी आवश्यक है. इस दौरान 50 प्रतिशत बच्चों को एक दिन और बाकी 50 प्रतिशत बच्चों को दूसरे दिन कक्षाओं में बुलाया जाए. सभी स्टाफ और बच्चों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा. और स्कूल में प्रवेश द्वार पर ही सेनिटाइजर और थर्मामीटर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें