बिहार बोर्ड की 11वीं का ऑनलाइन प्रवेश शुरू, वसुधा केंद्र पर करवाएं रजिस्ट्रेशन

Smart News Team, Last updated: Sat, 19th Jun 2021, 9:15 AM IST
बिहार बोर्ड में आज से 11वीं में स्टूडेंट प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया 28 जून तक चालू रहेगी. छात्र ओएफएसएस बिहार के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस के अलावा छात्र वसुधा केंद्र और जिला निबंधन पर जाकर अपना आवेदन फ़ॉर्म भर सकते हैं.
आज से बिहार बोर्ड में इंटरमीडिएट के लिए आवेदन कर सकते हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

पटना : बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट में प्रवेश का सपना देख रहे स्टूडेंट तारीख 19 जून यानी आज से अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. बिहार बोर्ड में प्रवेश लेने की इच्छा रखने वाले स्टूडेंट बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने से पहले किसी दिक्कत का सामना न करना पड़े इस के लिए सभी स्टूडेंट कॉमन प्रोस्पेक्टस और प्रवेश सूचना विज्ञप्ति को जरूर पढ़ ले. आवेदन करने के बाद किसी भी तरह की गलती मिलने पर छात्र स्वयं जिम्मेदार होगा. साथ ही स्टूडेंट आवेदन की अंतिम तिथि 29 जून 2021 को जरूर याद रखें.

कई छात्र ऐसे हैं जो CBSE और ICSE बोर्ड से दसवीं पढ़कर बिहार बोर्ड से इंटरमीडिएट में आना चाहते हैं. पर उन स्टूडेंट का 10वीं का रिजल्ट अभी जारी नहीं किया गया है. इस लिए इस तरह के छात्रों को ऑनलाइन आवेदन का एक और मौका दिया जाएगा. आवेदन खत्म होने के बाद पहली सिलेक्शन लिस्ट जारी की जाएगी. इंटरमीडिएट की सभी सीटों पर सभी वर्गों के लिए बिहार सरकार की तरफ से आरक्षित की गई हैं. इस बार की आवेदन शुल्क में 50 रुपए का इजाफा किया गया है. इस प्रकार आवेदन शुल्क 350 रुपए हो गया है.

बिहार में शिक्षकों की भर्ती जिला परिषद की परामर्शी समिति करेगी, अधिसूचना जारी

छात्र सहज वसुधा केंद्र पर जाकर ऑनलाइन तरीके से फॉर्म भर सकते हैं. छात्र अपने नजदीकी वसुधा केंद्र के ऑपरेटर के पास जाकर ऑफिशियल वेबसाइट से फॉर्म नंबर 5 या 6 को डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंट निकाल कर उस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी भरेंगे उसके बाद ऑपरेटर को देंगे जिसको ऑपरेटर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में भर देंगे. छात्रों की सुविधा के लिए इस बार 6102 सहज सुविधा केंद्र बनाया गया है. स्टूडेंट्स के अलावा डिस्ट्रिक्ट कम रजिस्ट्रेशन काउंसलिंग सेंटर (DRCC) से भी आवेदन कर सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें