BSEB: मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2022 के लिए मॉडल पेपर जारी, ऐसे करें डाउनलोड, डिटेल्स

ABHINAV AZAD, Last updated: Thu, 23rd Dec 2021, 11:46 AM IST
  • बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2022 के लिए मॉडल पेपर और मॉडल प्रश्नपत्र जारी कर दिया है. छात्र बिहार बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर विजिट कर मॉडल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं.
(प्रतीकात्मक फोटो)

पटना. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2022 के लिए मॉडल पेपर जारी कर दिया है. वहीं मॉडल प्रश्नपत्र भी जारी कर दिया है. गौरतलब है कि इससे पहले बिहार बोर्ड ने इंटर के भी सभी विषयों का मॉडल प्रश्नपत्र वेबसाइट पर जारी कर दिया था. छात्र बिहार बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट पर मैट्रिक के सभी विषयों का मॉडल प्रश्नपत्र व मॉडल सेट स्टूडेंट्स डाउनलोड कर सकते हैं.

बिहार बोर्ड के मैट्रिक परीक्षा में इस साल सभी खंड़ों में दोगुने प्रश्न पूछे जायेंगे, लेकिन स्टूडेंट्स को उसमें से 50 फीसदी के ही जवाब देने होंगे. दरअसल, वार्षिक परीक्षा में वस्तुनिष्ठ, लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न में विकल्पों की संख्या को डबल कर दिया गया है. मॉडल पेपर बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है. छात्र ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर विजिट कर मॉडल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं. विज्ञान विषय का प्रश्न पत्र 35 पेज का है. वहीं संस्कृत विषय का 21 पन्ने का प्रश्न पत्र है. गौरतलब है कि साल बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक चलेगी. इसमें 15 लाख के लगभग परीक्षार्थी शामिल होंगे.

PWC: फर्स्ट और थर्ड सेमेस्टर एग्जाम का शेड्यूल जारी, 3 जनवरी से भरें जाएंगे फॉर्म

मिली जानकारी के मुताबिक, इस बार बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में मैथ के 138 प्रश्न होंगे, वहीं, साइंस विषय में 110 प्रश्न पूछे जायेंगे. जिसमें 80 मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चन होंगे. लेकिन स्टूडेंट्स को महज 40 प्रश्नों का ही जवाब देना होगा. जबकि लघु उत्तरीय प्रश्न 24 और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की संख्या छह होगी. वहीं लघु उत्तरीय 24 प्रश्नों में से फिजिक्स, कैमिस्ट्री और बायोलॉजी से आठ-आठ प्रश्न पूछे जायेंगे. सभी में से 4-4 का जवाब देना है. उसी तरह से छह दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों में से दो-दो प्रश्न फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से पूछे जायेंगे. प्रत्येक विषय से एक-एक प्रश्न का जवाब देना है. यानि 110 में से छात्रों को 55 प्रश्नों का जवाब देना है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें