मैट्रिक वार्षिक एग्जाम 2023 के 9वीं क्लास का पंजीयन 11 जुलाई से शुरू जानिए डीटेल

Smart News Team, Last updated: Mon, 12th Jul 2021, 2:23 PM IST
  • बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड में मैट्रिक परीक्षा के सत्र 2022 और 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट 11 जुलाई से 31 जुलाई निर्धारित की है. 9वीं क्लास के स्टूडेंट अपना पंजीयन करा सकते हैं.
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति. (प्रतीकात्मक फोटो)

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से मैट्रिक वार्षिक परीक्षा सत्र 2022 और 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन फॉर्म भरने और शुल्क जमा करने के संबंध में नोटिस जारी किया है. बीएसईबी ने अपने नोटिस में क्लास 9वीं में पढ़ रहे स्टूडेंट के रजिस्ट्रेशन के लिए 11 जुलाई से 31 जुलाई तक मौका दे रहा है. बोर्ड ने साफ कह दिया है कि केवल मान्यता प्राप्त विद्यालय के वेद छात्रों का ही आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा बोलने परीक्षार्थी की न्यूनतम आयु 14 वर्ष निर्धारित की है इससे कम उम्र के छात्र का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा.

बोर्ड की तरफ से रजिस्ट्रेशन का शुल्क 320 रुपए निर्धारित किया गया है. जबकि स्वतंत्र कोटि के लिए आवेदन करने वालों के लिए शुल्क 450 रुपए निर्धारित की गई है. वहीं शुल्क का भुगतान छात्र ऑनलाइन माध्यम से या ई चालान या फिर नीफ्ट के माध्यम से दे सकते हैं. बोर्ड ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि निर्धारित तिथि के बाद रजिस्ट्रेशन करने पर आवेदन पत्र को स्वीकार नहीं किया जाएगा. सभी शिक्षण संस्थानों के प्रधानाचार्य को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए छात्रों की पंजीयन के रजिस्ट्रेशन के समय जरूरी व्यवस्था करने को कहा गया है.

जनता के दरबार में मुख्यमंत्री: समस्या सुनकर ऑन स्पॉट निर्देश देंगे CM नीतीश

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्य को समिति के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करना होगा. लॉग इन करने के बाद एक पेज खुलेगा इसमें सभी स्टूडेंट को अपना डीटेल भरकर सबमिट करना होगा. इसके बाद छात्रों को अपना एक पासपोर्ट साइज फोटो साइन अपलोड करके सेव करना होगा. इसके बाद छात्रों को अपने सभी दी गई सूचनाओं को सत्यापित करना होगा अंत में फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे. इसके बाद स्टूडेंट को पेमेंट करना होगा. ध्यान रहे पेमेंट कंफर्मेशन होने के बाद उसकी एक कॉपी अपने पास जरूर रख ले. इसके बाद छात्र विद्यालय रजिस्टर स्टूडेंट की सूची और पेमेंट होने का कंफर्मेशन कर लें. हो सके तो एक प्रिंट निकलवा कर रख ले.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें