BSEB: बिहार बोर्ड ने जारी की 11वीं में एडमिशन की पहली कट ऑफ लिस्ट

Smart News Team, Last updated: Sat, 21st Aug 2021, 4:15 PM IST
  • बोर्ड ने सभी स्कूल और कॉलेज के अनुसार कट ऑफ भी जारी कर दिया है. छात्र ओएफएसएस यानि ऑनलाइन फैसिलिएशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कॉलेज और स्कूल वार कट ऑफ देख सकते हैं.
बोर्ड ने सभी स्कूल और कॉलेज के अनुसार कट ऑफ भी जारी कर दिया है. (प्रतिकात्मक फोटो)

पटना. बिहार के इंटर स्कूल और कॉलेजों में 11वीं में दाखिला के लिए पहली चयन सूची शुक्रवार यानि 20 अगस्त को जारी कर दी गई. इस पहली चयन सूची में तीन लाख से अधिक छात्र-छात्राओं का नाम शामिल है. गौरतलब है कि इस पहली सूची में जिन छात्र-छात्राओं के नाम हैं, वह आवंटित कॉलेज या स्कूल में एडमिशन ले सकते हैं.

बताते चलें कि बोर्ड ने सभी स्कूल और कॉलेज के अनुसार कट ऑफ भी जारी कर दिया है. छात्र ओएफएसएस यानि ऑनलाइन फैसिलिएशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कॉलेज और स्कूल वार कट ऑफ देख सकते हैं. साथ ही बताते चलें कि पहली चयन सूची में जिन छात्र और छात्राओं को कॉलेज और स्कूल आवंटित हुआ है, उन्हें 24 अगस्त तक एडमिशन लेना है.

पटना में JDU राष्ट्रीय परिषद बैठक 29 अगस्त को, जदयू अध्यक्ष ललन सिंह की अध्यक्षता में इन मुद्दों पर होगा फैसला

मिली जानकारी के मुताबिक, अगर छात्र आवंटित कॉलेज या स्कूल में एडमिशन लेने के लिए इच्छुक नहीं है तो उसे एक आवेदन करना होगा. संबंधित छात्र को स्लाइडअप के लिए आवेदन करना होगा. लेकिन यहां ध्यान रखने वाली बात है कि स्लाइडअप करने के पहले उसे आवंटित कॉलेज या स्कूल में नामांकन लेना होगा. संबंधित छात्र इसके बाद ही स्लाइडअप कर पायेंगे. बताते चलें कि ऐसे छात्रों का नाम सेकेंड चयन सूची में बोर्ड जारी करेगा. साथ ही बता दें कि ऐसे छात्र जो आवंटित कॉलेज या स्कूल में नामांकन नहीं लेंगे उनका आवेदन बोर्ड द्वारा रद्द कर दिया जायेगा. मिली जानकारी के मुताबिक, इस पहली चयन सूची में फर्स्ट डिविजन पास करने वाले तकरीबन सभी छात्रों का नाम आया है. जानकार बताते हैं कि इस पहली चयन सूची से बिहार के सभी बड़े स्कूल और कॉलेज की 80 फीसदी सीटें फुल हो जाएंगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें