वैक्सीनेशन की दौड़ में बिहार सबसे आगे, 24 घंटे में 6 लाख से ज्यादा लगे टीके

Smart News Team, Last updated: Thu, 17th Jun 2021, 9:37 PM IST
  • बिहार ने 24 घंटे में 6.62 लाख लोगों को वैक्सीन लगाकर रिकॉर्ड बना लिया है. देश में 24 घंटे में सर्वाधिक टीकाकरण करने वाला बिहार पहला राज्य बन गया है. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने गुरुवार को कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण तेज गति से कर रहा है. 
वैक्सीनेशन की दौड़ में बिहार सबसे आगे

पटना। बिहार ने 24 घंटे में 6.62 लाख लोगों को वैक्सीन लगाकर रिकॉर्ड बना लिया है. देश में 24 घंटे में सर्वाधिक टीकाकरण करने वाला बिहार पहला राज्य बन गया है. जिसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने खुद गुरुवार को दी. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर ही स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण तेज गति से कर रहा है. जिसकी वजह से ही बिहार 24 घंटे में सर्वाधिक टीकाकरण करने वाला पहला राज्य बन पाया. साथ ही उन्होंने बिहार में केंद्र सरकार द्वारा टीके की आपूर्ति बढ़ाने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार भी जताया.

जहां देशभर में वैक्सीन की किल्लत की खबरें आ रही थीं ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की यह बड़ी उपलब्धि है. 24 घंटे में बिहार राज्य 6 लाख 62 हजार 507 लोगों का वैक्सीनेशन कर सभी राज्यों से आगे रहा. बता दें इनमें 45 से 59 वर्ष के कुल 76 हजार 13 लोगों को पहली खुराक व 8 हजार 734 लोगों को दूसरी खुराक लगाई गईं. वहीं 60 वर्ष से ऊपर के 11 हजार 274 लोगों को पहली खुराक व 2 हजार 825 लोगों को दूसरी खुराक दी गई. बात की जाए 18 से 45 वर्ष के लोगों की तो 5 लाख 51 हजार 703 लोगों को पहली खुराक और 10 हजार 607 लोगों को दूसरी खुराक दी गई.

बिहार में रिकॉर्ड तोड़ बारिश, पटना समेत 11 जिलों में रेड अलर्ट घोषित

सभी राज्यों में इसी तरह टीकाकरण की व्यवस्था चलती रहे तो बहुत जल्द भारत भी कोरोना मुक्त देशों में आ जाएगा. बिहार राज्य जहां वैक्सीन टीकाकरण की दौड़ में सबसे आगे रहा वहीं राज्य संभावित बाढ़ के संकट से भी निपटने की कोशिश कर रहा है. राज्य स्वास्थ्य मंत्री ने भी इस पर कहा कि उत्तर बिहार के चंपारण से लेकर मिथिलांचल और कोसी के कई जिलों में बाढ़ की आशंका है। इस स्थिति में स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रभावित क्षेत्रों पर नजर बनाए हुए है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें