बिहार में 11 चरणों में होगा पंचायत चुनाव, मतदान की तारीखों का ऐलान

Smart News Team, Last updated: Thu, 26th Aug 2021, 3:15 PM IST
  • बिहार में होने वाले पंचायत चुनावों के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है. इस अधिसूचना के जारी होते ही प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. बिहार में ग्राम पंचायत और ग्राम कचहरी के पदों के लिए होने वाले चुनावें के लिए 11 चरणों में मतदान होगा.
बिहार में पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी

पटना. बिहार चुनाव आयोग ने प्रदेश में होने वाले ग्राम पंचायत और ग्राम कचहरी के चुनावों के लिए आज मंगलवार को अधिसूचना जारी कर दी है. इस अधिसूचना के अनुसार बिहार में ग्राम पंचायत और ग्राम कचहरी के पदों पर होने वाला चुनाव 11 चरणों में होना है. चुनाव आयोग द्वारा जारी की गई इस अधिसूचना के बाद से ही प्रदेश में आचार संहिता लागू हो गई है, हालांकि प्रदेश में नल-जल योजना का काम होता रहेगा. बिहार में पहले चरण का मतदान 24 सितंबर, दूसरा चरण 29 सितंबर, तीसरा चरण 08 अक्टूबर, चौथा चरण 20 अक्टूबर, पांचवां चरण 24 अक्टूबर, छठा चरण 03 नवंबर, सातवां चरण 15 नवंबर, आठवां चरण 24 नवंबर, नौवां चरण 29 नवंबर, 10वां चरण 08 दिसंबर और 11वें चरण का मतदान 12 दिसंबर को होना है.

बिहार में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में इस बार ईवीएम के अलावा बैलेट बॉक्स का भी इस्तेमाल होगा. चुनाव आयोग के अनुसार छह पदों, मुखिया, पंच, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य के लिए वोटिंग होनी है. इस चुनाव के लिए चार पदों के लिए ईवीएम से वोट डाले जाएंगे जबकि पंच और सरपंच पद के लिए बैलेट पेपर से मतदान होना है. पहले जिन जिलों में बाढ़ नहीं है वहां मतदान कराए जाएंगे और इसके बाद बाढग़्रस्त क्षेत्रों में चरणवार मतदान कराए जाएंगे.

बिहार पंचायत चुनाव लड़ने वालों की मिली राहत, 2 से अधिक बच्चे वाले भी लड़ सकेंगे इलेक्शन

बिहार में होने वाले इस चुनाव के लिए हर बूथ पर करीब छह मतदान कर्मी तैनात किये जायेंगे. क्योंकि करीब ढाई लाख पदों के लिए चुनाव होने हैं, जिसमें चुनाव में मुखिया के 8072, ग्राम पंचायत सदस्य के 113307, पंचायत समिति सदस्य के 11104, जिला परिषद सदस्य के 1160, ग्राम कचहरी सरपंच के 8072, पंच के 113307 पदों पर मतदान होना है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें