कोरोना काल में बिहार के बच्चे दूरदर्शन से कर सकेंगे पढ़ाई, 2 नवंबर से कक्षाएं

Smart News Team, Last updated: Thu, 29th Oct 2020, 11:26 PM IST
  • प्रदेश सरकार ने बच्चों की पढ़ाई के लिए दूरदर्शन के साथ समझौता किया है. अब दूरदर्शन, बिहार के बच्चों की पढ़ाई करा रहा है. बिहार में मैट्रिक की परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक हैं.
बिहार में 2 नवंबर से बच्चों  के लिए दूरदर्शन से कक्षाएं चलाई जाएंगी.

पटना. देश में कोरोना संकमण के बाद बंद किये गये सभी स्कूल अब धीरे धीरे खुलनें लगे हैं. लॉकडाउन के दौरान बच्चों की पढ़ाई का जो नुकसान हुआ है अब  उस नुकसान की भरपाई की जा रही हैं. बिहार सरकार ने इसके लिए अब दूरदर्शन का सहारा लिया हैं. प्रदेश के स्कूलों में दो नवंबर से दूरदर्शन से पढ़ाई कराई जायेगी. जिसके लिए प्रदेश भर के 4500 माध्यमिक स्कूलों में डीटीएच कनेक्शन लगवाने का निर्देश दिया गया है. जिसकी मदद से बच्चों की आगे की पढ़ाई कराई जा सकें.

बिहार सरकार ने दूरदर्शन के साथ मिलकर, बिहार में माध्यमिक स्कूलों के बच्चों की पढ़ाई का जिम्मा लिया है. जिसके लिए माध्यमिक स्कूलों को निर्देश दिया है कि जल्द से जल्द सभी स्कूलों को डीटीएच कनेक्शन लग जाने चाहिए. ज्ञात हो, कि बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा की तारीख पहले ही जारी कर दी है. परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक चलेंगी. वहीं सेंटअप परीक्षा 11 से 17 नवंबर तक होगी. राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी किरण कुमारी ने बताया कि दसवीं का कोर्स का फिर रिवीजन करवाया जायेगा. ताकि बच्चे बोर्ड परीक्षा की तैयारी अच्छे से हो सके.

कांग्रेस बोली- बिहार में नहीं चलेगा BJP का KPK मॉडल, नीतीश कुमार की हार तय

अब तक सभी स्कूलों के स्मार्ट क्लास में टीवी लगाया जा चुका है. इसमें डीटीएच कनेक्शन लगवाकर दूरदर्शन कक्षा दिखाया जायेगा. लाइव दूरदर्शन कक्षा के अलावा सभी स्कूलों को दूरदर्शन की सभी कक्षाओं का वीडियो भी उपलब्ध करवाया जायेगा. जिससे एक वीडियो को छात्र बार-बार देख सकेंगे. इसके बाद नवंबर और दिसंबर में दसवीं के सिलेबस को दुहराया जायेगा. इससे छात्र अपनी परीक्षा तैयारी का आकलन स्वंय कर सकेंगे. क्रैश कोर्स के बीच-बीच में मॉक टेस्ट भी होगा. इसके अलावा पिछले पांच वर्ष के क्वेश्चन बैंक का अभ्यास भी छात्रों को स्कूल में करवाया जायेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें