बिहार दरोगा की ट्रेनिंग 4 फरवरी से शुरू, अकादमी जाने से पहले कोविड टेस्ट जरूरी

Smart News Team, Last updated: Thu, 28th Jan 2021, 3:35 PM IST
  • कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए मार्च 2019 में ही ट्रेनिंग को बीच में रोक दिया गया था. ट्रेनिंग स्थगित करने के बाद इन प्रशिक्षु दारोगा को जिलों में व्यवहारिक ट्रेनिंग के लिए प्रतिनियुक्ति कर दिया गया था. प्रशिक्षओं की बेसिक ट्रेनिंग को फिर से शुरू किया जा रहा है.
बिहार दरोगा की ट्रेनिंग 4 फरवरी से शुरू, अकादमी जाने से पहले कोविड टेस्ट जरूरी

पटना: कोरोना वायरस के चलते बिहार में स्थगित की गई दरोगा की ट्रेनिंग अब 4 फरवरी से दोबारा शुरू होगी. इस ट्रेनिंग में शामिल होने के लिए सभी प्रशिक्षु को राजगीर स्थित पुलिस अकादमी में 30 - 31 जनवरी और 2 फरवरी को योगदान देने के निर्देश दिए गए हैं. सभी प्रशिक्षुओं को पहले अकादमी में योगदान देना होगा तभी डुमरांव स्थित एमपीटीसी में भेजा जाएगा. हालांकि सभी प्रशिक्षु दारोगाओं को। ट्रेनिंग संस्थान में पहुंचने से पहले कोरोना की जांच कराना अनिवार्य होगा. आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट के साथ ही प्रशिक्षुओं को अकादमी पहुंचने के निर्देश दिए जाएंगे. आरटीपीसीआर के अलावा दूसरी जांच को माना नहीं जाएगा.

राजगीर स्थित पुलिस अकादमी में साल 2018 के बैच के प्रशिक्षु दारोगा की ट्रेनिंग चल रही थी. कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए मार्च 2019 में ही ट्रेनिंग को बीच में रोक दिया गया था. ट्रेनिंग स्थगित करने के बाद इन प्रशिक्षु दारोगा को जिलों में व्यवहारिक ट्रेनिंग के लिए प्रतिनियुक्ति कर दिया गया था. प्रशिक्षओं की बेसिक ट्रेनिंग को फिर से शुरू किया जा रहा है. हालांकि कोरोना संक्रमण का खतरा अभी भी है तो इसके लिए सभी प्रशिक्षुओं को कोविड की जांच करवा कर निगेटिव रिपोर्ट होने पर ही अकादमी पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं. डीजीपी की अनुमति के बाद ही राजगीर स्थित पुलिस अकादमी के उप निदेशक द्वारा इस बाबात आदेश जारी किया गया है.

बिहार बीजेपी की 2020 में बनी वोटर लिस्ट रद्द करने की मांग

अकादमी के अस्तित्व में आने के बाद डीएसपी और दारोगा की बेसिक ट्रेनिंग राजगीर स्थित पुलिस अकादमी में शुरू कराई जाती है। साल 2018 के बैच में 1600 से अधिक प्रशिक्षु शामिल हैं. प्रशिक्षुओं की बड़ी संख्या और कोरोना संक्रमण को देखते हुए ट्रेनिंग को दो संस्थानों में कराया जाएगा. राजगीर के साथ इस बैच के 601 प्रशिक्षुओं को डुमरांव स्थित मिलिट्री पुलिस ट्रेनिंग (एमपीटीसी) में प्रशिक्षण दिया जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें