बिहार में 11 नवंबर से बढ़ जाएंगे सुधा दूध के दाम, जानें नई कीमत

Anurag Gupta1, Last updated: Tue, 9th Nov 2021, 10:26 AM IST
  • सुधा दूध ने प्रति लीटर 2 से 3 रूपए बढ़ाने का फैसला किया है. 11 नवंबर से दूध और पनीर के दाम बढ़ जाएंगे हालांकि दही और घी में कोई बढ़ोत्तरी नहीं होगी. दुग्ध उत्पादकों की मांग को देखते हुए सुधा दूध ने दाम बढ़ाए है.
सुधा दूध के पैकेट (फाइल फोटो)

पटना. महंगाई का मार झेल रही जनता को अभी राहत नहीं मिलेगी. खाद्य सामग्री, तेल, रिफाइंड के बाद अब सुधा दूध अपने दाम में बढ़ोत्तरी करने जा रहा है. सुधा दूध 11 नवंबर से तीन रूपए प्रति लीटर बढ़ जाएगा. वहीं आधा लीटर पर दो रूपए की बढ़ोत्तरी होगी. इसी तरह पनीर के 200 ग्राम के पैकेट पर पांच रूपए की बढ़ोत्तरी की गई है. लेकिन दही और घी के दामों में कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई है. कॉम्फेड ने मंगलवार को बढ़े हुए दाम की घोषणा की है.

बता दें सुधा दूध ने इसी साल 7 फरवरी को अपने दामों में बढ़ोत्तरी की थी. कॉम्फेड ने विज्ञप्ति जारी करते हुए बताया किसानों की लंबे समय से मांग थी कि दूध के दाम बढ़ाए जाए. इसी मांग को देखते हुए कीमतें बढाई जा रही है. दामों के बढ़ते ही किसानों को भी कीमत बढ़ाकर मिलने लगेगी. बताया जा रहा है किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए दूध और पनीर के दामों में वृध्दि की जा रही है. इससे बढाए गए दाम से किसानों की आय में अंतर आएगा. जो दुग्ध किसान है जिनसे सुधा दूध कंपनी दूध लेती है. उनकी मांग को देखते हुए वृध्दि हुई है.

पटना के कदम घाट पर सफाई के दौरान 9 एमएम पिस्टल मिली, जांच में जुटी पुलिस

पशुपालकों को मिलेगा फायदा:

सुधा दूध ने इस बार दाम बढ़ाने की वजह पेट्रोलियम और बिजली दरों को तो नहीं बताया है. देखा जाए तो पशुपालन में काफी खर्चा आता है. दुग्ध उत्पादकों को कहना था कि लागत के अनुसार पैसा नहीं मिल पा रहा है ऐसे में पशु अच्छा आहार खिलाना मुश्किल हो रहा है. ऐसे में कुछ दाम बढ़ कर मिलेंगे तो वो जानवर को अच्छा आहार दे पाएंगे. इस वृध्दि से दुग्ध उत्पादकों का भी 1 रूपए प्रति लीटर बढ़ने की उम्मीद है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें