Bihar Teacher recruitment: हाईस्कूल 12वीं के शिक्षकों की छठे चरण की नियुक्ति का नया शेड्यूल जारी

Smart News Team, Last updated: Fri, 30th Jul 2021, 7:23 PM IST
  • हाईकोर्ट के निर्देश के बाद अब राज्य के हाई स्कूल पल्सटू टीचरों के लिए छठे चरण का नियोजन नए सिरे से होगा
  • 18 अगस्त से 19 सितम्बर तक जमा होंगे आवेदन
  • 10 दिसम्बर तक तैयार होगी अंतिम मेधा सूची
  •  2 अगस्त से होने वाली काउंसलिंग हुई रद्द
हाईस्कूल 12वीं के शिक्षकों की छठे चरण की नियुक्ति का नया शेड्यूल जारी

पटना. पटना हाईकोर्ट की ओर से वाद को निपटाते हुए आदेश दिया गया है कि छठे चरण की शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया फिर से शुरू की जाए. कोर्ट के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने हाई स्कूल पल्सटू टीचरों के छठे चरण का नियोजन शिड्यूल जारी कर दिया कर दिया है. बिहार हाईस्कूल प्लस्टू शिक्षक भर्ती के शेड्यूल के अनुसार 18 अगस्त से 19 सितम्बर तक आवेदन लिए जायेंगे जिसके बाद 10 दिसम्बर तक अंतिम मेधा सूची तैयार कर दी जाएगी.

जानकारी के मुताबिक शिक्षा विभाग ने छठे चरण के तहत हाईस्कूल प्लसटू शिक्षक अभ्यर्थियों के नियोजन कार्यक्रम तैयार कर लिया है. साथ ही हाईस्कूल शिक्षकों की नियुक्ति के लिए राज्यभर की संबंधित नियोजन इकाइयों में एक साथ काउंसिलिंग 2 अगस्त से होने वाली थी लेकिन अब अगस्त में होने वाली काउंसलिंग को रद्द कर दिया गया है. शिक्षा विभाग अनुसार 26 सितम्बर 2019 तक जो भी रिक्ति होगी उन्हें छठे चरण की नियुक्ति में शामिल किया जाएगा. 

बिहार सरकार बोली- ना EWS कोटा में उम्र सीमा छूट, ना BPSC रिजल्ट में वेटिंग लिस्ट

बता दें कि हाई स्कूल पल्सटू टीचरों के छठे चरण के नियोजन की प्रक्रिया काफी समय से रुकी हुई थी. जानकारी अनुसार 2019 में निकली इस प्रक्रिया के लिए कोर्ट के चक्कर काटने पड़े थे. कई बार विभिन्न कारणों से इसके कार्यक्रम में बदलाव हुआ. साथ ही बिहार में आखिरी बार 2015 में शिक्षकों की भर्ती हुई थी. जिसके बाद से बिहार में 3 लाख से ज्यादा शिक्षकों के पद खाली पड़े हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें