बिहार: जमा करना होगा ये दस्तावेज, वर्ना नहीं मिलेगा 42 हजार शिक्षकों को नियुक्ति पत्र

Somya Sri, Last updated: Wed, 23rd Feb 2022, 11:16 AM IST
  • बिहार के 42 हजार 902 चयनित प्रारंभिक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिए जाने की प्रक्रिया आज यानी 23 फरवरी से शुरू हो रही है. सभी अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र से पहले शपथ पत्र और मेडिकल सर्टिफिकेट देना अनिवार्य है. अविवाहित अभ्यर्थियों को दहेज नहीं लेने का शपथ पत्र जमा करना होगा.
बिहार में 42 हजार प्रारंभिक चयनित शिक्षकों को 23 फरवरी से मिलेगा नियुक्ति पत्र (प्रतीकात्मक फोटो) 

पटना: आज यानी 23 फरवरी से बिहार के 42 हजार 902 चयनित प्रारंभिक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिए जाने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र तभी मिलेगा जब वे पत्र से पहले कुछ जरूरी दस्तावेज अनिवार्य रूप से जमा कर दें. सभी अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र से पहले शपथ पत्र और मेडिकल सर्टिफिकेट देना अनिवार्य है. वे चयनित शिक्षक अभ्यर्थी जो अविवाहित हैं उन्हें दहेज नहीं लेने का शपथ पत्र और सभी अभ्यर्थियों को मेडिकल से संबंधित प्रमाण पत्र लाने को कहा गया है. इन जरूरी दस्तावेज के जमा होने के बाद ही अभियर्थियों को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे.

जानकारी के मुताबिक पटना में अलग-अलग प्रखंडों में कुल 1213 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र मिलेगा. वहीं नियुक्ति पत्र देने के लिए विभागीय प्रावधान के अनुसार नियोजन इकाइयों को निर्देश दिया गया है कि वे नियोजन इकाई के पदों की संख्या के अनुरूप ही चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान करें. इसके साथ ही उन्हें निर्देश दिया गया है कि इकाई नियुक्ति पत्र की एक प्रति चयनित अभ्यर्थियों को देंगे. इसके साथ ही एक प्रति संबंधित विद्यालय के प्रधान या प्रधान शिक्षक और एक प्रति प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय को देना होगा. वहीं अभ्यर्थी को नियुक्ति पत्र दिए जाने के 3 दिनों के अंदर ही संबंधित विद्यालय और प्रखंड या जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में उपलब्ध करवाया जाना है.

पर्यटन स्थलों पर निगरानी रखेंगे थाने, विशेष एप से विभाग की वेबसाइट पर रहेगी जानकारी

बता दें कि जिन अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिया जा रहा है उनके नाम एनआईसी की वेबसाइट पर डाल दिए गए हैं. शिक्षक अभ्यर्थी अपना नाम देख कर संबंधित प्रखंड मुख्यालय में जाकर विद्यालय के चयन में शामिल हो सकते हैं. प्रत्येक जिला शिक्षा कार्यालय ने नियुक्ति पत्र से जुड़ी सारी जानकारी एनआईसीकी वेबसाइट पर डाल दी है. किसके लिए किस प्रखंड में कहां पर अभ्यर्थियों को जाना है इसका शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है. अभ्यर्थी ध्यानपूर्वक एनआईसी की वेबसाइट पर जाकर इसे देख सकते हैं. वहीं जिन अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्र संदेह के घेरे में पाए जाएंगे. उनके दस्तावेजों की जांच की जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें