बिहार सवा लाख शिक्षक बहाली: प्रारंभिक और हाईस्कूलों के लिए अलग काउंसलिंग, जानें

Smart News Team, Last updated: Sun, 13th Jun 2021, 3:54 PM IST
  • बिहार की नीतीश सरकार ने 1 लाख 21 हजार शिक्षकों के पदों पर होने वाली बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी है. दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुरू किया गया है. हाईस्कूल और प्रारंभिक स्कूलों के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए अलग-अलग काउंसलिंग होगी.
पटना हाईकोर्ट की रोक हटने के बाद बिहार सरकार ने सवा लाख टीचरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की.

पटना. बिहार में लंबे समय से अटकी सवा लाख शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया नीतीश सरकार ने शुरू कर दी है. हाईस्कूल और प्रारंभिक स्कूलों के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए अलग-अलग काउंसलिंग होगी. 1 लाख 21 हजार पदों पर होने पर टीचर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुरू किया गया है. अभ्यर्थी ऑनलाइन और ऑफलाइन किसी से भी आवेदन कर सकते हैं. 

2019 से अटकी लाखों शिक्षकों की भर्ती पर पटना हाईकोर्ट ने रोक लगा रखी थी. हाल ही में पटना हाईकोर्ट ने कुछ शर्तों के साथ शिक्षक भर्ती पर लगी रोक को हटा दिया है. हाईकोर्ट ने बिहार सरकार को दिव्यांग उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए 15 दिन का समय देने का निर्देश दिया. नीतीश सरकार ने दिव्यांगों की 4 फीसदी आरक्षण की मांग को मान लिया है.

15 जुलाई तक आवेदन करने पर बिहार सरकार देगी कलाकारों को प्रोत्साहन राशि

पटना हाईकोर्ट की रोक हटने बाद बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा था कि 9 जून से आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. दिव्यांगों के लिए दो-तीन दिनों में बहाली का विज्ञापन निकाला जाएगा. उन्होंने कहा था कि आवेदन जमा करने के लिए 15 दिन का समय दिया जाएगा.

बिहार में 1.21 लाख शिक्षक भर्ती में 94 हजार प्राथमिक स्कूलों के लिए और 30 हजार माध्यमिक और उच्च शिक्षकों के लिए की जा रही है. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया था कि आवेदन जमा करने के बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. अगर किसी को मेरिट लिस्ट में आपत्ति या शिकायत होगी तो एक हफ्ते के अंदर आवेदन कर सकता है.

बिहार में सवा लाख टीचरों की भर्ती का 9 जून से आवेदन शुरू, फुल डिटेल्स

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें