बिहार: अब डिग्रियों की जांच के बाद ही मिलेगा को शिक्षकों को नियुक्ति पत्र

Smart News Team, Last updated: 01/02/2021 08:32 AM IST
  • बिहार के प्राइमरी स्कूलों में रिक्त 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों के रिक्त पदों पर होने वाली भर्ती में बदलाव किया गया है. अंतिम रूप से चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र उनके सभी डिग्रियों की जांच के बाद ही दिया जाएगा. 
चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र उनके डीग्री की जांच के बाद ही दी जाएगी.

पटना. बिहार के प्राइमरी स्कूलों में रिक्त 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों के रिक्त पदों पर होने वाली नियुक्ति प्रक्रिया इस बार बदल गई है. अंतिम रूप से चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र उनके डीग्री की जांच के बाद ही दी जाएगी. शिक्षक अभ्यर्थियों के सभी शैक्षिणक एवं प्रशैक्षणिक प्रमाण पत्रों की जांच की जाएगी. 

इसके साथ ही सभी शिक्षक अभ्यर्थियों के शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी टीईटी और सीटीईटी की उत्तीर्णता की भी जांच होगी. शिक्षक अभ्यर्थियों के सभी डिग्रियों को जांच-परखने के बाद ही उन्हें नियुक्ति पत्र दिया जाएगा. इसके बाद शिक्षकों की सैलरी उनके खाते में भुगतान की जाएगी.

बिहार पंचायत चुनाव: ये लोग नहीं लड़ पाएंगे इलेक्शन, जानें चुनाव आयोग ने किन पर लगाई रोक

6 वें चरण में 94 हजार शिक्षक पदों पर होने वाली शिक्षक भर्ती को लेकर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने हिन्दुस्तान से खास बातचीत की. उन्होंने बताया कि हम प्रमुखता से टीईटी और एसटीईटी के उत्तीर्णता की जांच करेंगे. इसके अलावा नियोजन इकाइयों से टॉपर लिस्ट ली जाएगी. जिन डिग्रियों के आधार पर अभ्यर्थी टॉपर लिस्ट में शामिल हुए हैं, उसे भी जांच के दायरे में लाया जाएगा. काउंसिलिंग के दौरान अभ्यर्थियों के डिग्रियों लिया जाएगा. फिर उसे वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा. इसके बाद जांच की कार्रवाई की जाएगी.

बिहार में बढ़ता अपराध! विवाद होने पर एसआई को पुलिस स्टेशन में मारी गोली

शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि काउंसिलिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद पहले अभ्यर्थियों के डिग्रियों की जांच की जाएगी. इसके बाद इन डिग्रियों को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा. वेबसाइट पर अपलोड करने के बाद अभ्यर्थियों की डिग्रियों की जांच करने में आसानी हो जाएगी. जांच के लिए पर्याप्त समय लिया जाएगा. इसके बाद अंतिम रूप से सही पाए गए अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें