बिहार पंचायत चुनाव: EVM की कमी के चलते पंच–सरपंच पद पर बैलेट पेपर से डलेगा वोट

Smart News Team, Last updated: Thu, 8th Jul 2021, 9:18 AM IST
  • बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021 के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी है. सभी जिले के अधिकारी भी अपने यहां तैयारी में लग चुके हैं. अधिकारियों का कहना है कि अगर पर्याप्त संख्या में ईवीएम मशीन नहीं मिलती है, तो पंच और सरपंच के वोट बैलेट पेपर से डलवाए जाएंगे.
बिहार पंचायत चुनाव की तैयारियों के तहत दूसरे राज्यों से ईवीएम मशीन मंगाई जा रही है. (प्रतीकात्मक फोटो)

पटना : बिहार में अधिकारी पंचायत चुनाव को सफलतापूर्वक कराने के लिए तैयारी शुरू कर दी है. अधिकारियों ने कई पदों के लिए ईवीएम मशीन भी दूसरे राज्यों से मंगाना शुरू कर दिया. चुनाव की तैयारी कर रहे अधिकारियों का कहना है कि पंचायत चुनाव के वार्ड सदस्य मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, जिला पंचायत सदस्य पद के लिए ईवीएम से चुनाव होगा. ईवीएम मशीन उपलब्ध नहीं होने पर पंच और सरपंच पद के लिए बैलेट पेपर से वोट डाला जाएगा.

बिहार राज्य में पंचायत चुनाव 10 चरणों में कराया जाएगा. पटना जिला प्रशासन के पास पंचायत राज विभाग की ओर से एक लेटर दिया गया है. जिसमें यह बताया गया है कि कुल 9 हजार 372 पदों में से 4 हजार 916 पदों के लिए ईवीएम से चुनाव होगा. अधिकारियों का कहना है कि जिन पदों पर ईवीएम की जैसी उपलब्धता होगी उससे ही उस पर वोट डाले जाएंगे. नहीं तो कुछ पदों पर बैलेट पेपर से चुनाव कराया जा सकता है. जिसको लेकर अधिकारियों ने तैयारी भी शुरू कर दी है. वही पटना से कुछ कर्मचारियों का दल चुनाव में वोट डालने की मशीन ईवीएम लेने के लिए केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम जा चुके हैं.

बिहार पंचायत चुनाव: पुनर्गठित पंचायत और वार्डों में पुराना आरक्षण रोस्टर ही लागू

इससे पहले भी कई जिलों के अधिकारियों ने दूसरे राज्यों से वोटिंग के लिए ईवीएम मशीन मंगवाया है. जिनमें मुजफ्फरपुर जिला भी शामिल है. जहां पर अधिकारियों ने राजस्थान से ईवीएम मशीन लाने के लिए चार टीमें बना दी है. जो बुधवार के दिन ईवीएम मशीन लेने के लिए राजस्थान रवाना होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें