बिहार को मिलेंगे 4 लाख 78 हजार 751 करोड़, तेजी से होगा विकास- सुशील मोदी

Smart News Team, Last updated: Tue, 2nd Feb 2021, 9:49 AM IST
  • राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने कहा कि 15वें वित्त आयोग की अनुशंसा पर उत्तर प्रदेश के बाद बिहार को सर्वाधिक 4 लाख 78 हजार 751 करोड़ की राशि अगले 5 साल में मिलेगी.
राज्यसभा सांसद सुशील मोदी.

पटना: भाजपा नेता व राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने एमके सिंह की अध्यक्षता वाली 15वें वित्त आयोग को धन्यवाद दिया है. सुशील मोदी ने कहा कि 15वें वित्त आयोग की अनुशंसा पर उत्तर प्रदेश के बाद बिहार को सर्वाधिक 4 लाख 78 हजार 751 करोड़ की राशि अगले पांच साल में मिलेगी. इस राशि से बिहार आने वाले दिनों में तेजी से विकास कर सकेगा.

सुशील मोदी ने कहा कि स्थानीय निकायों के लिए वित्त आयोग की अनुशंसा पर प्रावधानित 35,577 करोड़ में से 6,017 करोड़ रुपए स्वास्थ्य प्रक्षेत्र पर खर्च किया जाएगा. आपदा प्रबंधन के लिए 14वें वित्त आयोग की तुलना 6 गुना अधिक 7,824 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. दूसरी ओर बेहत्तर वित्तीय प्रबंधन का बिहार को खामियाजा भी भुगतना पड़ा है. देश के 17 राज्यों को रेवेन्यू डेफिसिट ग्रांट मिली है. यह राज्य पिछले वर्षों में अत्यधिक कर्ज लेने व कर्मचारियों को बेतन भुगतान तक नहीं कर पा रहे हैं. लेकिन बिहार को इससे वंचित रहना पड़ा है.

जीतन राम मांझी ने CM नीतीश से की मुलाकात, मंत्रिमंडल विस्तार पर हुई चर्चा

वहीं, सोमवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2021-2022 को संसद में पेश किया. इस पर उन्होंने कहा कि बजट में कोरोना से मुकाबले के साथ ही पूंजीगत परिव्यय को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है. जिसके चलते देश में रोजगार बढ़ेगा.

पेट्रोल डीजल 2 फरवरी का रेट: पटना, मुजफ्फरपुर, गया, भागलपुर में नहीं बढ़े दाम

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें