बिहार में होगा पान के तेल का उत्पादन, पान अनुसंधान केंद्र में प्रयोग शुरू

Naveen Kumar Mishra, Last updated: Sat, 6th Nov 2021, 8:37 AM IST
बिहार में पान से तेल निकालने के लिए कारखाना स्थापित किया जाएगा. साथ ही पान की खेती शेडनेट में करने की व्यवस्था की जाएगी. इन कामों के लिए प्रयोग शुरू कर दिया गया है. प्रयोग बिहार कृषि विश्वविद्यालय के नालंदा के इस्माइलपुर में स्थित पान अनुसंधान केंद्र में होगा
बिहार में होगा पान के तेल का उत्पादन

पटना। बिहार में पान से तेल निकालने के लिए कारखाना स्थापित किया जाएगा. साथ ही पान की खेती शेडनेट में करने की व्यवस्था की जाएगी. इन कामों के लिए प्रयोग शुरू कर दिया गया है. प्रयोग बिहार कृषि विश्वविद्यालय नालंदा के इस्माइलपुर में स्थित पान अनुसंधान केंद्र में होगा. दोनों प्रयोगों के लिए बिहार सरकार ने बीएयू को राशि आवंटित कर दी है. शेड नेट लगाकर राज्य के विभिन्न जिलों में पान की खेती की जाएगी. प्रयोग सफल होने पर बिहार के किसानों को इस योजना के साथ जोड़ा जाएगा.

 

छोटे किसानों को जोड़ा जाएगा

पान की खेती करने और उस से तेल निकालने का प्रयोग पान अनुसंधान केंद्र कर रही है. प्रयोग सफल होने पर सभी जिलों में शेडनेट लगाकर पान का उत्पादन करने की अनुमति दे दी जाएगी. प्रयोग सफल होने पर पांच से तेल निकालने के लिए दूसरे जिलों की किसानों को जोड़ा जाएगा और उन्हें छोटी इकाई लगाने के लिए सरकार प्रोत्साहित करेगी. निश्चित रूप से पान उत्पादन में किसानों को अधिक फायदा होगा इससे किसानों की आमदनी बढ़ाने की सरकारी योजनाओं में मदद मिलेगी.

एक्शन मोड में नीतीश कुमार, छठ बाद बिहार में चलेगा शराबबंदी अभियान

पान के तेल में है औषधीय गुण

बिहार में कहीं-कहीं पान की खेती होती है. लेकिन यहां पांच से तेल निकालने का संयंत्र स्थापित नहीं हुआ है. पान के तेल में औषधीय गुण होता है. हालांकि अब राज्य सरकार के पहल पर पान से तेल निकालने का प्रयोग जारी है. शेडनेट लगाकर खेती करने से कम लागत में अधिक उत्पादन होगा और प्रतिकूल मौसम में भी फसल को कम नुकसान होगा. यह योजना शुरुआती दौर में नालंदा, गया, नवादा और मधुबनी में लागू किया जाएगा. इसके बाद इसे भागलपुर, दरभंगा, औरंगाबाद आदि जिलों में विस्तारित किया जाएगा.

छठ से पहले यात्रियों को राहत, बिहार को यूपी-दिल्ली, हैदराबाद से चलेंगी स्पेशल ट्रेन

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें