बिहार: हर जिले में होगा एक- एक पर्यटन केंद्र, फ्री वाई-फाई, फोन व इंटरकॉम की रहेगी सुविधा

Sumit Rajak, Last updated: Sun, 16th Jan 2022, 11:04 AM IST
  • देश-विदेश के पर्यटकों को बिहार के पर्यटक किए स्थलों की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने हर जिले में एक एक पर्यटक केंद्र खोलने का निर्णय लिया है. पर्यटक इन केंद्रों से न केवल पर्यटक स्थलों की जानकारी हासिल करेंगे बल्कि आवागमन के साथ ही रहने खाने की ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकेंगे. केंद्रों में फ्री वाई-फाई, फोन और इंटरकॉम की सुविधा रहेगी.
फाइल फोटो

पटना. देश-विदेश के पर्यटकों को बिहार के पर्यटक किए स्थलों की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने हर जिले में एक एक पर्यटक केंद्र खोलने का निर्णय लिया है. इन केंद्रों में अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी. पर्यटक इन केंद्रों से न केवल पर्यटक स्थलों की जानकारी हासिल करेंगे बल्कि आवागमन के साथ ही रहने खाने की ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकेंगे. साथ ही प्रेरकों के लिए सरकार की ओर से शुरू की गई योजनाओं की जानकारी भी इन केंद्रों के माध्यम से मिलेगी. यह पर्यटन केंद्र पहले से विभिन्न जिलों में मौजूद पर्यटन सूचना केंद्र से अलग होंगे.

पर्यटन विभाग के अधिकारियों के अनुसार राज्य के सभी जिलों में एक-एक पर्यटन केंद्र खोलने पर विभागीय स्तर पर सहमति बन गई है. इन केंद्रों को खोलने की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी थी कि करोना की तीसरी लहर आ गई. अब कोरोना संक्रमण खत्म होने के बाद पर्यटन केंद्र खोलने की प्रक्रिया तेज होगी. विभाग का मानना है कि पर्यटन केंद्रों से देश-विदेश के पर्यटकों को हर सुविधा ऑनलाइन मिलेगी. हरेक पर्यटन केंद्र में कम से कम 2 स्टाफ होंगे. जो शिफ्ट में काम करेंगे. पर्यटन केंद्रों पर एक-एक कंप्यूटर भी होगा. इन केंद्रों के माध्यम से प्रेरकों को नई जानकारियां मिलेगी. बिहार आने वाले देश-विदेश के पर्यटकों को सभी जानकारियां ऑनलाइन उपलब्ध हो सके, इसकी तैयारी की जा रही है. इसके लिए हर विभाग की वेबसाइट को अपडेट किया जाएगा. ताकि बिहार आने वाले पर्यटकों को हर दिन नई जानकारियां मिल सके. नालंदा, गया,  वैशाली, पटना, राजगीर, सासाराम, पावापुरी, मुंगेर, बाल्मीकि नगर सहित अन्य पर्यटक स्थलों के संबंध में वेबसाइट पर वीडियो भी अपलोड किए जाएंगे.

बिहार में जल्द 2500 पदों पर बंपर भर्ती, बिना एग्जाम-इंटरव्यू मिलेगी नौकरी

केंद्रों में फ्री वाई-फाई, फोन व इंटरकॉम की रहेगी सुविधा  

पर्यटन केंद्र पर ऑनलाइन टूर एवं ट्रेवल्स, रेलवे वह बस टिकट सहित हर सुविधाएं मिलेगी. बिहार में कहीं घूमने जाने की पूरी जानकारी भी इन केंद्रों पर उपलब्ध रहेगी. पर्यटन केंद्र से दूसरे जिलों में आने जाने के लिए वाहर व टूर पैकेज की व्यवस्था होगी. हर जिले में विभाग व निजी होटलों की जानकारी रहेगी. केंद्रों में फ्री वाई-फाई, फोन और इंटरकॉम की सुविधा रहेगी. स्थानीय पुलिस से पर्यटन केंद्रों को जोड़ा जाएगा. पूरी जानकारी पर्यटन केंद्रों में रहेगी. गाड़ी और गाइड भी यहां के पर्यटक ले सकेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें