बिहार में वाहन प्रदूषण जांच केंद्र खोलने के लिए परिवहन विभाग देगा प्रोत्साहन राशि, जल्द करें आवेदन

Haimendra Singh, Last updated: Wed, 29th Dec 2021, 11:10 AM IST
  • बिहार परिवहन विभाग ने राज्यों के प्रखंडों में वाहन प्रदूषण जांच केंद्र खोलने के लिए प्रोत्साहन राशि देने का फैसला किया है.  सरकार आवेदन करने वालों को 3 लाख रुपए की आर्थिक सहायता है. इससे उन प्रखंडों को फायदा होगा, जहां अभी तक एक वाहन प्रदूषण जांच केंद्र नहीं है.
बिहार वाहन प्रदूषण जांच केंद्र.

पटना. बिहार के लोगों के लोगों के लिए अच्छी खबर है. बिहार परिवहन विभाग ने राज्य के सभी प्रखंडों में वाहन प्रदूषण जांच केंद्र खोलने के लिए 3 लाख रुपए तक की प्रोत्साहन राशि देने का फैसला किया है. परिवहन विभाग ने आम लोगों से प्रदूषण जांच केंद्र खोलने के लिए आवेदन करने की अपील की है. इसके लिए आवेदक 15 जनवरी 2022 तक संबंधित जिला परिवहन कार्यालय में आवेदन करा सकते है. 17 जनवरी 2022 को योग्य लोगों की चयन सूची जारी कर दी जाएगी.

बिहार परिवहन विभाग के सचिव ने संजय कुमार अग्रवाल ने कहा है कि राज्य के प्रखडों में वाहन प्रदूषण जांच केंद्र खोलने के लिए वाहन प्रदूषण जांच केंद्र योजना चलाने का फैसला किया गया है. चयनित आवेदकों को प्रदूषण जांच केंद्र खोलने के लिए उपयोग में लाए जाने वाले उपकरण जैसे- स्मोक मीटर, गैस एनालाइजर, कंम्यूटर, इंटरनेट, प्रिंटर और यूपीएस आदि खरीदने के लिए लागत की 50% राशि या अधिकतम 3 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी.

उच्चतर शैक्षिक योग्यता बालों को प्राथमिकता

वाहन प्रदूषण जांच केंद्र खोलने के लिए आवेदकों का चयन उच्चतर शैक्षिक योग्यता के आधार पर किया जाएगा. यदि एक प्रखंड में 2 आवेदन की शैक्षिक योग्यता समान होती है तो उच्चतम शिक्षा में अंकों के आधार पर उनका चयन किया जाएगा. इसके अलावा आवेदक जिस प्रखंड के लिए आवेदन कर रहा है उसके पास उसी प्रखंड का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें