बिहार के गरीबों को मिलेगा अपना घर, पीएम शहरी आवास योजना के तहत पूरा होगा सपना

Smart News Team, Last updated: Fri, 12th Feb 2021, 6:00 PM IST
  • बिहार में बेघर लोगों घर देने के लिए बहुमंजिली इमारतें बनाई जाएंगी. नगर विकास एवं आवास विभाग इसके लिए पहल कर रहा है. विभागीय अधिकारियों के अनुसार विभाग की ओर से लीज पर जमीन दी जाती थी. इसे रोक दिया गया है.
प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत बिहार के शहरी गरीबों को मिलेगा घर

पटना: बिहार के झुग्गियों में रहने वालों के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि की बिहार सरकार उनके लिए एक लाख पक्का मकान बनाने वाला है. बेघर लोगों घर देने के लिए बहुमंजिली इमारत बनाए जाएंगे. नगर विकास एवं आवास विभाग इसके लिए पहल कर रहा है. विभागीय अधिकारियों के अनुसार विभाग की ओर से लीज पर जमीन दी जाती थी. इसे रोक दिया गया है. जिन निकायों में जमीन लीज पर दी गयी है, उसे कैंसिल कर रिव्यू किया जाएगा. जमीन लीज पर देने के लिए विभाग की ओर से एक स्पष्ट नीति बनाई जाएगी.

नगर विकास विभाग इसके लिए विधि विभाग और राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग से सामंजस्य कर रहा है. इसके अलावा विभाग ने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत शहरों में गरीबों के लिए एक लाख आवास बनाने का निर्णय लिया है. इसके लिए झुग्गियों वाले इलाके में बहुमंजिला भवन का निर्माण होगा. गरीबों को लॉटरी व जरुरत के आधार पर घर दिया जायेगा. इसके लिए सभी निकायों में एक नीति निर्धारित की जाएगी. गरीबों को मकान देने के लिए राज्य सरकार के शीर्ष स्तर पर निर्णय लिया जा चुका है.

फेसबुक से हुआ प्यार, हाथरस पहुंच कर युवती ने प्रेमी से की शादी, फिर ये हुआ

इसको अमली जामा पहनाने के लिए विभाग काम कर रहा है. हाल ही में विभाग ने इस बाबत निकायों को एक पत्र भी जारी किया है. अधिकारियों को टास्क दिया गया है कि वे स्लम बस्तियों की पहचान करें. साथ ही निगम के खाली पड़े जमीनों को चिह्नित करें ताकि बहुमंजिला भवन बनाने की प्रक्रिया शुरू की जा सके. संभावना है कि अगले वित्तीय वर्ष में यह संभव हो सके.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें