बिहार के वैभव विशाल बने JEE टॉपर, 300 में तीन सौ नंबर के साथ ऑल इंडिया रैंक वन

Nawab Ali, Last updated: Wed, 15th Sep 2021, 9:10 PM IST
  • बिहार के वैभव विशाल ने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में टॉप किया है. वैभव विशाल ने जेईई मेन परीक्षा में 300 में तीन सौ नंबर के साथ ऑल इंडिया में पहली रैंक हासिल की है.
बिहार के वैभव विशाल ने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में टॉप किया है.

पटना. बिहार के वैभव विशाल ने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में टॉप किया है. वैभव विशाल ने जेईई मेन परीक्षा में 300 में तीन सौ नंबर के साथ ऑल इंडिया में पहली रैंक हासिल की है. इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन का परिणाम jeemain.nta.nic.in पर जारी कर दिया गया है. जेईई मेन परीक्षा में कुल 44 उम्मीदवारों ने 100 फिसद नंबर हासिल किये हैं जिनमे से 18 उम्मीदवारों ने पहली रैंक आसिल की है. इस साल जेईई मेन परीक्षा एक साल में चार बार आयोजित की गई.

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में टॉप करने वाले वैभव विशाल सीतामढ़ी जिले के रहने वाले हैं. वैभव विशाल के पिता प्रभाकर कुमार जीवन बीमा निगम में मुख्य जीवन बीमा सलाहकार हैं उनकी माता अम्धुरी मिश्रा अध्यापिका हैं. वैभव विशाल ने बताया है कि वो कंप्यूटर साइंस स्ट्रीम में आईआईटी बॉम्बे में एडमिशन लेना चाहते हैं. वैभव ने बताया है कि उन्होंने पिछले साल जेईई मेन परीक्षा में 1700 रैंक हासिल की थी. जिसके बाद उन्होंने कई रातों को काली कर पढ़ाई की और पहली रैंक हासिल की है. मैं अपनी पहले की रैंक से संतुष्ट नहीं था इस लिए अपनी रणनीति में बदलाव करते हुए खूब मेहनत की है. 

हैवानियत: भाई ने नाबालिग बहन को बनाया हवस का शिकार, पहले माफी मांगी, फिर अश्लील फोटो...

वैभव विशाल ने बताया कि मैंने लगभग 98 प्रतिशत अंक प्राप्त किए, जबकि तीसरे प्रयास में मैंने पूर्ण 100 अंक प्राप्त किये हैं. विशाल ने इंटर की परीक्षा में 97.4% अंक हासिल किए थे. वैभव ने बताया कि दिल्ली में कोचिंग क्लास ने अनुकूल वातावरण और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के साथ-साथ सुनियोजित अध्ययन सामग्री प्रदान की. मुझे फिजिक्स सबसे ज्यादा पसंद है क्योंकि मेरे फैकल्टी ने इस विषय को बहुत ही आसान और व्यावहारिक तरीके से पढ़ाया है. बिहार के कुमार सत्यदर्शी ने भी 100 फीसदी नंबर हासिल किये हैं जबकि ऋचा कुमारी ने 99.884 फीसदी नंबर के साथ महिला वर्ग में टॉप किया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें