बिहार विधानसभा उपचुनाव: प्रत्याशियों को देना होगा आयोग को चुनावी सभा में आने वालों का डेटा

Somya Sri, Last updated: Thu, 7th Oct 2021, 9:52 AM IST
  • बिहार विधानसभा के दो सीटों कुशेश्वरस्थान और तारापुर पर उपचुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने प्रत्याशियों की टेंशन बढ़ा दी है. क्योंकि अब प्रत्याशियों को बैठकों और चुनावी सभा में आने वाली भीड़ का पूरा लेखा-जोखा रखना होगा. चुनावी सभा में आने वालों का पूरा डाटा अब चुनाव आयोग को सौंपना होगा. प्रत्याशियों को अब हर सभा और बैठक के लिए रजिस्टर भी रखना होगा. जिसमें आने वालों का नाम और पता भी दर्ज करना होगा.
बिहार विधानसभा उपचुनाव: प्रत्याशियों को देना होगा आयोग को चुनावी सभा में आने वालों का डेटा

पटना: बिहार विधानसभा के दो सीटों कुशेश्वरस्थान और तारापुर पर उपचुनाव होने को हैं. जिसमें अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है. ऐसे में चुनाव आयोग की ओर से प्रत्याशियों के लिए दिशा निर्देश भी धीरे-धीरे आने लगे हैं. इसी कड़ी में चुनाव आयोग ने कुशेश्वरस्थान और तारापुर विधानसभा उपचुनाव के प्रत्याशियों की टेंशन बढ़ा दी है. क्योंकि अब प्रत्याशियों को बैठकों और चुनावी सभा में आने वाली भीड़ का पूरा लेखा-जोखा रखना होगा. चुनावी सभा में आने वालों का पूरा डाटा अब चुनाव आयोग को सौंपना होगा. प्रत्याशियों को अब हर सभा और बैठक के लिए रजिस्टर भी रख होगा. जिसमें आने वालों का नाम और पता भी दर्ज करना होगा.

मिली जानकारी के मुताबिक चुनावी सभा और सामान्य बैठकों में कौन-कौन लोग शामिल होंगे इसका पूरा लेखा-जोखा चुनाव आयोग को सौंपना होगा. आयोग ने प्रत्याशियों को निर्देश दिया है कि हर सभा में एक रजिस्टर होगा जिसमें लोगों का नाम और पता दर्ज किया जाएगा। फिर सभा के समाप्त होने के बाद आयोग को यह रजिस्टर सौंप देना होगा. आयोग ने निर्देश दिया है कि ऐसा नहीं करने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा.

महागठबंधन में टूट से कांग्रेस पर भड़के लालू यादव- RJD में हाईकमान नहीं बांटता है टिकट

बता दें कि कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने चुनावी सभा और बैठकों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है. जिसके तहत प्रत्याशियों को चुनावी सभा में 500 से ज्यादा लोगों को नहीं बुला सकते हैं. वहीं चुनावी बैठकों में यह लिमिट 50 है. बताया जा रहा है कि चुनावी सभा और बैठकों में हर शख्स ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और मास्क पहना है या नहीं इसकी जिम्मेदारी भी प्रत्याशियों पर ही रहेगी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कुशेश्वरस्थान विधानसभा में 257153 मतदाता है. इसमें 135178 पुरुष और 121974 महिला और 1 ट्रांसजेंडर मतदाता है, जबकि तारापुर में कुल 327242 मतदाता हैं, जिसमें 176000 पुरुष और 151234 महिला के साथ 8 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं. कुशेश्वरस्थान में 80 से अधिक उम्र और दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 7306 है जबकि तारापुर में 80 से अधिक उम्र और दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 8443 है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें