बदला बिहार सरकार का चेहरा, CM नीतीश के नंबर 2 तारकिशोर, नंबर 3 रेणु देवी Dy CM

Smart News Team, Last updated: Mon, 16th Nov 2020, 6:14 PM IST
  • बिहार में लंबे समय से एनडीए सरकार और शासन का चेहरा नीतीश कुमार की नई सरकार में बदल गया है. सीएम नीतीश कुमार बने हुए हैं लेकिन अब तक डिप्टी सीएम बनते रहे सुशील मोदी की जगह पर बीजेपी के तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी उपमुख्यमंत्री बनाए गए हैं.
नीतीश कुमार की नई सरकार में बीजेपी ने सुशील मोदी की जगह तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को डिप्टी सीएम बनाया है.

पटना. बिहार में दो दशक से सरकार और शासन का चेहरा बदल गया है. अटल-आडवाणी, मोदी-शाह की जोड़ी की तरह नीतीश-मोदी की भी एक जोड़ी हुआ करती थी जो अब टूट गई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी की जगह पर बीजेपी ने इस बार दो नेताओं तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को उपमुख्यमंत्री बनाया है. शपथ ग्रहण में नीतीश के बाद दूसरे नंबर पर तारकिशोर प्रसाद आए और तीसरे नंबर पर रेणु देवी जिससे सरकार में नीतीश के बाद कौन सेकेंड और कौन थर्ड, ये भी मैसेज दिया गया है.

शपथ ग्रहण समारोह में मंच पर तीन कुर्सी लगी थी जिसमें एक कुर्सी पर शपथ लेने के बाद नीतीश कुमार बैठे. अब तक नीतीश कुमार के शपथ में दो कुर्सी लगती थी जिसमें एक पर वो और दूसरे पर सुशील मोदी बैठा करते थे. इस बार नीतीश के पगल में दो कुर्सी लगी. नीतीश के बाद उनके बगल वाली कुर्सी पर तारकिशोर प्रसाद शपथ लेकर बैठे और उनके बाद रेणु देवी शपथ लेकर आखिरी कुर्सी पर बैठीं.

CM नीतीश, डिप्टी सीएम तारकिशोर, रेणु समेत 14 मंत्रियों ने शपथ ली

कटिहार से चौथी बार विधायक बने डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद भी पूर्व उप-मुख्यमंत्री सुशील मोदी की तरह आरएसएस के छात्र संगठन विद्यार्थी परिषद से राजनीति में आए. तारकिशोर प्रसाद का संघ से गहरा जुड़ाव है और वो पहली बार मंत्री बने हैं. डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद नीतीश की सरकार में नंबर दो की जगह लेंगे जो कभी सुशील मोदी की जगह थी. 

सुशील मोदी के बाद नंद किशोर यादव, प्रेम कुमार की भी छुट्टी, मंत्री नहीं बनाए गए

बेतिया से चौथी बार जीतीं रेणु देवी पहले भी नीतीश सरकार में मंत्री रह चुकी हैं. शुरुआत में रेणु देवी संघ से जुड़े महिला संगठन दुर्गा वाहिनी में सक्रिय रहीं फिर बीजेपी में महिला मोर्चा के जरिए सक्रिय राजनीति में आईं. रेणु देवी अमित शाह की टीम में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी रह चुकी हैं. बिहार की पहली महिला डिप्टी सीएम के तौर पर रेणु देवी नीतीश सरकार में नंबर तीन का दर्जा रखेंगी.

नीतीश मंत्रिमंडल में फिर वापसी नहीं करेंगे ये 13 मंत्री, कई बड़े चेहरे शामिल

बिहार में सरकार, प्रशासन और एनडीए की राजनीति के जोड़ीदार चेहरे के तौर पर नीतीश के साथ अब सुशील मोदी नजर नहीं आएंगे. पद से विदाई के बाद सरकारी पोस्टर और विज्ञापन का भी चेहरा बदल जाएगा. बिहार में भाजपा के पोस्टर पर सुशील मोदी का चेहरा कब तक और किस रूप में टिका रहेगा, ये आने वाले दिनों में साफ होगा. 

शिवानंद तिवारी के चुनाव छोड़ राहुल-प्रियंका के पिकनिक बयान पर RJD डिफेंसिव

चर्चा है कि सुशील मोदी को रामविलास पासवान के निधन से खाली राज्यसभा सीट से केंद्र की राजनीति में लाकर नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्री बनाया जा सकता है. सुशील मोदी सरकार में डिप्टी सीएम पद और राज्य की राजनीति से विदाई से खुश नहीं हैं जिसकी झलक तब दिखी जब वो नीतीश के शपथ ग्रहण में शामिल होने पहुंचे गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की पटना एयरपोर्ट पर अगवानी करने के बाद प्रदेश कार्यालय में स्वागत समारोह में नहीं गए.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें